1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. youtube removing public dislike count what content creators have to say about this new initiative get details here google news rjv

यूट्यूब यूजर्स नहीं देख पाएंगे डिसलाइक काउंट, जानें कैसा है कंटेंट क्रिएटर्स का रिएक्शन

By Rajeev Kumar
Updated Date
youtube removing dislikes count
youtube removing dislikes count
google

गूगल (Google) के वीडियो प्लैटफॉर्म यूट्यूब (YouTube) पर यूजर्स किसी वीडियाे को मिले डिसलाइक काउंट (Dislike Count) को नहीं देख पाएंगे. इसका मतलब यह हुआ कि आनेवाले दिनों में यूजर्स यह नहीं जान पाएंगे कि किसी वीडियो को कितने लोगों ने नापसंद किया है.

Youtube वीडियो मेकर्स को निराशा से बचाने के लिए एक अपडेट के तहत डिसलाइक काउंट हाइड करनेवाला फीचर लेकर आ रही है. ऐसा करने के पीछे एक बड़ी वजह यह भी है कि कंपनी का मानना है कि कुछ लोग जानबूझकर क्रिएटर्स और चैनल के वीडियो की रेटिंग को गिराने के लिए ऐसा करते हैं. यह खबर पिछले दिनों जब मीडिया में आयी, तो इसपर कंटेंट क्रिएटर्स ने अलग-अलग तरह से रिएक्ट किया. यू्ट्यूब के इस आगामी अपडेट पर क्या है उनका रिएक्शन, आइए जानें-

स्लै पॉइंट के गौतमी और अभ्युदय
स्लै पॉइंट के गौतमी और अभ्युदय
इंस्टाग्राम

स्लै पॉइंट, यूट्यूब पर कॉमिक कंटेंट क्रिएटर (Slayy Point, Comic Content Creator on YouTube)

स्लै पॉइंट के गौतमी और अभ्युदय मशहूर यूट्यूबर्स और बिनोद के क्रिएटर्स हैं, जिन्होंने यूट्यूब की इस पहल का स्वागत करते हुए कहा- जब हमने पहली बार इसके बारे में सुना, तो हमें बेहद खुशी हुई और हमने राहत की सांस ली. कभी-कभी बहुत से लोग किसी वीडियो को सिर्फ इसी वजह से डिसलाइक कर देते हैं क्योंकि इसे पहले से ही कुछ लोगों ने डिसलाइक किया होता है. दूसरों की नकल करना बेहद आसान है.

हमने जब दर्शकों के दृष्टिकोण से इस पर विचार किया, तो हमारा नजरिया पूरी तरह बदल गया. डिसलाइक की संख्या देखकर लोग उस वीडियो को छोड़कर अपने पसंदीदा वीडियो की तलाश में आगे बढ़ जाते हैं. उदाहरण के लिए- यूट्यूब पर ट्यूटोरियल वीडियो देखते समय लोग लाइक-डिसलाइक के आधार पर यह जान पाते हैं कि इनमें सबसे अच्छा वीडियो कौन सा है.

उन्होंने आगे कहा, हम यह भी मानते हैं कि, जब भी यूट्यूब में कोई नया अपडेट में आता है तो सामान्य तौर पर इससे कंटेंट क्रिएटर्स के साथ-साथ दर्शकों को भी फायदा मिलता है. इसलिए, हमें इंतजार करना होगा और देखना होगा कि दर्शक इस अपडेट को किस तरह स्वीकार करते हैं.

मिथपाट के मिथिलेश पाटनकर
मिथपाट के मिथिलेश पाटनकर
इंस्टाग्राम

मिथपाट, यूट्यूब पर गेमिंग और एंटरटेनमेंट कंटेंट क्रिएटर (Mythpat, Gaming & Entertainment Content Creator on YouTube)

यूट्यूब पर मिथपाट के नाम से मशहूर, मिथिलेश पाटनकर कहते हैं- मेरे विचार से लाइक्स को दर्शकों से छिपाने का फैसला एक अच्छा कदम नहीं है. इस तरह का संतुलन होना बेहद जरूरी है. सच कहूं तो मुझे इस बात से कभी कोई परेशानी नहीं हुई कि लोग मेरे वीडियो को लाइक करने के साथ-साथ डिसलाइक भी करते हैं. मुझे लगता है कि, लोगों की राय को समझने के लिए यह पैमाना बेहद महत्वपूर्ण है.

कोई भी दर्शक वीडियो के लाइक और डिसलाइक का अनुपात देखकर आसानी से समझ सकता है कि वीडियो कितना अच्छा या बुरा है. उदाहरण के लिए- जब कोई व्यक्ति किसी विषय पर अपनी राय साझा करता है, तो लाइक ओर डिसलाइक को देखकर वह तुरंत समझ सकता है कि दर्शकों ने उसकी राय को सकारात्मक रूप से लिया है या नहीं.

वह आगे कहते हैं, इस बात से मैं सहमत हूं कि लोग डिसलाइक बटन का काफी दुरुपयोग करते हैं, खासकर जब प्रतिद्वंद्वी कंटेंट क्रिएटर आपको हताश करने के लिए अपने प्रभुत्व का उपयोग करते हैं, या फिर जब लोग किसी घटिया कारण से जानबूझकर वीडियो को डिसलाइक करते हैं. लेकिन मुझे लगता है कि वेबसाइट के 'अस्तित्व' के लिए यह बेहद जरूरी है. हालांकि, यह कंटेंट क्रिएटर्स के तनाव को कम करने में मदद करने के लिए एक बेहतरीन और सकारात्मक कदम हो सकता है, फिर भी मुझे लगता है कि लोगों की राय जानने के लिए डिसलाइक बटन का होना आवश्यक है.

ओपराफैक्स के प्रणव पनपालिया
ओपराफैक्स के प्रणव पनपालिया
इंस्टाग्राम

प्रणव पनपालिया, ओपराफैक्स और ओपी गेमिंग के संस्थापक (Pranav Panpalia, Founder OpraahFx and OP Gaming)

यूट्यूब द्वारा डिसलाइक काउंट को छिपाने के इस नये प्रयोग के बारे में ओपराफैक्स के संस्थापक, प्रणव पनपालिया ने कहा- यूट्यूब के इस अपडेट का लंबे समय से इंतजार था और इसकी शुरुआत पर मुझे बेहद खुशी हो रही है. हालांकि डिसलाइक बटन से क्रिएटर्स को तुरंत फीडबैक मिल जाता है, लेकिन मुझे नहीं लगता कि डिसलाइक की संख्या को सार्वजनिक तौर पर प्रदर्शित किया जाना जरूरी है, क्योंकि कंटेंट क्रिएटर्स को निराश और हताश करने के लिए कोई भी इस फीचर का इस्तेमाल कर सकता है. डिसलाइक काउंट को सिर्फ कंटेंट क्रिएटर्स के लिए विजिबल बनाने से उन्हें अनावश्यक और कभी-कभी सुनियोजित तरीके से फैलायी गई नकारात्मकता, या की जाने वाली आलोचना से बचाया जा सकेगा. हालांकि कमेंट सेक्शन अभी भी स्पैम से भरे होते हैं, फिर भी यह दर्शकों को अधिक रचनात्मक फीडबैक शेयर करने की अनुमति देता है.

वह आगे कहते हैं, पिछले साल हम सभी ने बॉलीवुड की एक फिल्म के ट्रेलर के लिए चलाये गए डिसलाइक कैंपेन को देखा था, जो यूट्यूब पर सबसे ज्यादा डिसलाइक वाला ट्रेलर बन गया. कंटेंट्स को देखने वाले दर्शक के तौर पर आपके पास किसी कंटेंट को पसंद या नापसंद करने का अधिकार है, लेकिन सिर्फ इसी वजह से दूसरों को नीचा दिखाना बिल्कुल सही नहीं है. कहा जा रहा है कि अब डिसलाइक काउंटर को बंद कर दिया जाएगा, इसलिए मैं उम्मीद करता हूं कि अब दर्शक कमेंट बॉक्स का सही तरीके से उपयोग करेंगे, और कंटेंट क्रिएटर्स को वीडियो की खामियों को दूर करने और बेहतर बनाने के बारे में अपनी राय देंगे. मेरे विचार से स्पष्ट शब्दों में फीडबैक देने और दर्शकों व कंटेंट क्रिएटर्स के बीच बेहतरीन माहौल को बढ़ावा देने के लिए यह प्रक्रिया काफी बेहतर होगी.

टोटल गेमिंग, भारत के सबसे प्रमुख गेमिंग इन्फ्लूएंसर (Total Gaming, one of India’s Biggest Gaming Influencers)

भारत के सबसे बड़े गेमिंग यूट्यूबर्स में से एक, टोटल गेमिंग ने कहा- हमारा काम लोगों का मनोरंजन करना, उन्हें हंसाना, और उन्हें तनाव मुक्त करना है. डिसलाइक नंबर काउंटर से केवल क्रिएटर्स का मनोबल टूटता है क्योंकि यह फीचर 'बस एक क्लिक' पर उपलब्ध है. यह बटन सकारात्मक और नकारात्मक फीडबैक के अनुपात को समझने में बेहद मददगार है, लेकिन डिसलाइक की संख्या को सार्वजनिक तौर पर प्रदर्शित करने से तनाव बढ़ता है. यूट्यूब की यह पहल सही दिशा में उठाया गया एक कदम है. इससे माहौल और बेहतर होगा तथा यह प्लेटफाॅर्म सकारात्मकता को बढ़ावा देगा. अब हम डिसलाइक की संख्या को सार्वजनिक तौर पर प्रदर्शित किये जाने के तनाव के बिना अपने वीडियो बना सकते हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें