1. home Home
  2. tech and auto
  3. yoga day 2020 international yoga day international yoga day 2020 international yoga day 2020 live yog diwas mobile apps for yoga yoga apps

International Yoga Day 2020 : इन ऐप्स की मदद से ऑनलाइन सीखें योग

मौजूदा दौर में बड़ी संख्या में लोग योग के माध्यम से खुद को स्वस्थ रखने का प्रयास करते हैं. हां, मगर कुछ लोग ऐसे भी हैं, जिन्हें योग की सही प्रक्रिया व आसन को समझने में काफी परेशानी होती है. ऐसे में लोगों को योग सीखने के लिए योग इंस्ट्रक्टर हायर करना पड़ता है और उन्हें अच्छी खासी फीस देनी पड़ती है. यदि आप भी योग सीखने के लिए इंस्ट्रक्टर के पास जाने का मन बना रहे हैं, तो आपको इस बारे में फिर से सोचने की जरूरत है क्योंकि आप बिना किसी को फीस दिये भी योग सीख सकते हैं. ऐसे कई ऐप्स हैं, जिनकी मदद से आप आसानी से योग सीख सकते हैं.

By दिल्ली ब्यूरो
Updated Date
international yoga day mobile app
international yoga day mobile app
file photo

International Yoga Day, International Yoga Day 2020, International Yoga Day 2020, Yoga Day 2020 : योग सिर्फ फिटनेस के लिए ही फायदेमंद नहीं होता, बल्कि एकाग्रता और स्मरण शक्ति बढ़ाने में भी इसका अहम योगदान है. यही कारण है कि मौजूदा दौर में बड़ी संख्या में लोग योग के माध्यम से खुद को स्वस्थ रखने का प्रयास करते हैं.

हां, मगर कुछ लोग ऐसे भी हैं, जिन्हें योग की सही प्रक्रिया व आसन को समझने में काफी परेशानी होती है. ऐसे में लोगों को योग सीखने के लिए योग इंस्ट्रक्टर हायर करना पड़ता है और उन्हें अच्छी खासी फीस देनी पड़ती है. यदि आप भी योग सीखने के लिए इंस्ट्रक्टर के पास जाने का मन बना रहे हैं, तो आपको इस बारे में फिर से सोचने की जरूरत है क्योंकि आप बिना किसी को फीस दिये भी योग सीख सकते हैं. ऐसे कई ऐप्स हैं, जिनकी मदद से आप आसानी से योग सीख सकते हैं.

डाउन डॉग : इस ऐप में योग को विभिन्न प्रकार में बांटा गया है. इसमें व्यायाम के टिप्स भी दिये गये हैं. इस ऐप में गूगल फिट सपोर्ट, ऑफलाइन सपोर्ट और वॉयड गाइडेंस फीचर भी है. डाउन डॉग ऐप के माध्यम से आप योग के दौरान अच्छा संगीत भी सुन सकते हैं.

ट्रैक योग : यह ऐप आपको फ्री में गूगल प्ले-स्टोर पर मिल जायेगा. कोई भी वीडियो देखने से पहले प्रीव्यू देखने का भी ऑप्शन मिलेगा. इसमें योग करने पर प्वाॅइंट भी मिलता है.

5 मिनट योग : यह एक ऐसा ऐप है, जहां आपको योग की प्रैक्टिस के लिए छोटे-छोटे वीडियो देखने को मिलेंगे. इसमें डेली रिमाइंडर, टाइमर, अलग-अलग दिन के लिए अलग-अलग योग का भी फीचर है. हालांकि ज्यादा वीडियो देखने के लिए आपको सब्सक्रिप्शन भी लेना पड़ सकता है.

पॉकेट योग : योग के लिए ऐप की बात होती है, तो पॉकेट योग का नाम जरूर लिया जाता है. इस ऐप में फोटो सहित योग के फॉर्मेट को दिखाया गया है. इसमें आपको 200 से भी ज्यादा योग के पोजिशन व्याख्या के साथ मिलेंगे.

ऑफिस योग : ये एप्लीकेशन दफ्तर में काम के दौरान तनाव कम करने के लिए आसनों और प्राणायामों की जानकारी देता है. इसमें दिये गये आसनों को आप सीट पर बैठे-बैठे आराम से कर सकते हैं.

योगीफाइ : इस योग ऐप में करीब 275 आसन फीड हैं. इसके अलावा, फेसबुक, ट्विटर और पिनटेरेस्ट से भी यह आपको जोड़कर रखता है. आसन करते वक्त इसमें आप संगीत का मजा उठा सकते हैं.

योगासन डिक्शनरी : योग में रुचि रखनेवालों के लिए यह बहुत काम का एप्लीकेशन है. इसमें योगासनों की जानकारी के अलावा योग से जुड़ी सभी तरह की जानकारी है. इसमें वीडियो की मदद से योग सिखाया जाता है.

योग फॉर किड्स एंड फैमिली फिटनेस : यह ऐप बच्चों के लिए खास है. इसका इस्तेमाल बड़े भी कर सकते हैं. इसमें आसान, मध्यम और कठिन समेत अलग-अलग स्तर के योग सिखाये जाते हैं. योग के साथ जरूरी हेल्थ टिप्स भी बताये जाते हैं. इसमें आप अपना वर्कआउट प्लान तैयार कर सकते हैं.

Posted By - Rajeev Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें