1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. wwdc 2021 highlights ipados 15 features widgets on home screen wid smooth and better multitasking support get details here rjv

WWDC 2021 : होम स्क्रीन पर नये ले-आउट के साथ आया नया iPadOS 15

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
iPadOS 15 features
iPadOS 15 features
apple inc

WWDC 2021 (वर्ल्ड वाइड डेवलपर कॉन्फ्रेंस) में ऐपल ने iOS 15 के अलावा iPadOS 15 को भी पेश किया है. इसका होम स्क्रीन रीडिजाइन किया गया है, जो विजेट्स को भी सपोर्ट करती है.

अब आप आईपैड की स्क्रीन में कहीं पर भी विजेट्स लगा सकेंगे. इसके साथ ही, पिछले साल आईफोन के लिए लायी गई ऐप लाइब्रेरी को भी अब iPadOS 15 में शामिल कर दिया गया है. इसके जरिये अब आप जिन ऐप्स को यूज नहीं करते हैं, उन्हें हाइड भी कर सकते हैं.

iPadOS 15 में इस बार मल्टीटास्किंग को पहले से कहीं बेहतर किया गया है. मल्टीटास्किंग आईकन को आईपैड की स्क्रीन के टॉप से सेलेक्ट करना है, जिसके बाद यूजर स्प्लिट व्यू में दो ऐप्स को एक साथ चला सकेंगे.

इसकी नोट्स ऐप में भी अपडेट किया गया है यानी अब आप नोट्स को शेयर कर सकेंगे, मैसेज भी किसी को कर सकेंगे और हैशटैग्स तक का इस्तेमाल कर सकेंगे. इसके साथ ही, स्क्रीन पर भी एक क्विक नोट का ऑप्शन मिलेगा, जिसे सेलेक्ट करने के बाद आप एप्पल पेंसिल के जरिये नोट लिख सकेंगे.

iOS की तरह, iPadOS में भी कई नये फीचर्स मिलेंगे. इसमें नया मल्टीटास्किंग इंटरफेस पेश किया गया है, जिससे आईपैड स्क्रीन पर साथ-साथ दो ऐप्स साथ रखना आसान हो जाता है. दूसरी तरफ, नोट्स ऐप को बेहतर इंटरफेस के साथ अपडेट किया गया है.

ट्रांसलेशन ऐप में नये अपडेट का भी ऐलान किया गया है. इस बार सफारी ब्राउजर को भी अपडेट किया गया है. अब आपको ब्राउजर की URL बार में एक ही रो में सभी टैब्स नजर आएंगे. सफारी को भी अब आप गूगल क्रोम की तरह इस्तेमाल में ला सकते हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें