1. home Home
  2. tech and auto
  3. why was google down what really happened what is the impact what was the reason behind 45 minute global outage for youtube gmail and other google services google outage explained all you want to know rjv

Google Down क्यों हुआ, जानते हैं आप? नहीं, तो यह पढ़िए

सर्च इंजन गूगल Google और उससे जुड़ी Youtube और Gmail समेत कई सारी Google सर्विस ने सोमवार 14 दिसंबर को अस्थायी तौर पर काम करना बंद कर दिया था. लेकिन कंपनी ने तत्काल इस दिशा में कदम उठाया, जिसके चलते Google की सर्विसेज ने फिर से काम करना शुरू कर दिया. गूगल ने इस अचानक आयी तकनीकी समस्या की वजह भी बतायी.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
Why was Google Down Reason Explained
Why was Google Down Reason Explained
google

Why was Google Down, What really happened: सर्च इंजन गूगल Google और उससे जुड़ी Youtube और Gmail समेत कई सारी Google सर्विस ने सोमवार 14 दिसंबर को अस्थायी तौर पर काम करना बंद कर दिया था. लेकिन कंपनी ने तत्काल इस दिशा में कदम उठाया, जिसके चलते Google की सर्विसेज ने फिर से काम करना शुरू कर दिया. Google सर्विस के डाउन होने के चलते ग्लोबली कई सारे यूजर्स को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था.

डाउन डिटेक्टर के अनुसार, गूगल की सर्विस भारतीय समय के मुताबिक, शाम करीब 5 बजे से गड़बड़ होना शुरू हुई. इंडिया के साथ-साथ यूरोप, जापान, ब्राजील, मलेशिया और अमेरिका के कुछ हिस्सों में भी बंद हो गया था. हालांकि लगभग 6 बजे तक गूगल की सर्विस रीस्टोर हो चुकी थी. इस दौरान गूगल की 19 सर्विसेज ठप रहीं.

गूगल ने इस अचानक आयी तकनीकी समस्या की वजह भी बतायी. रिपोर्ट्स के मुताबिक, गूगल ने बताया कि इंटरनल स्टोरेज कोटा इश्यू के चलते सर्विसेस बंद हुईं. इस दौरान यूजर्स को गूगल सर्विसेज पर लॉग इन करते समय ऑथेंटिकेशन की समस्या से जूझना पड़ा. अब सभी सर्विसेज सामान्य हो चुकी हैं. आगे इस तरह की समस्या न आए, इसके लिए इन्वेस्टिगेशन किया जा रहा है.

आंकड़ों की मानें, तो यूट्यूब पर 60 सेकंड में 500 घंटे का डेटा अपलोड होता है यानी 40 मिनट की परेशानी के दौरान इस सर्विस पर 20 हजार घंटे का डेटा अपलोड नहीं हो पाया. इस दौरान लगभग 50 लाख करोड़ यूजर्स ई-मेल भी नहीं भेज सके. एक अनुमान के मुताबिक, यूट्यूब को करीब 9.41 करोड़ का नुकसान हुआ. यूट्यूब एक मिनट में लगभग 32 हजार डॉलर यानी लगभग 23.53 लाख रुपये कमाता है.

गूगल के साथ यह इस तरह का पहला मामला नही है. इस साल अगस्त माह में Google की कुछ सर्विस के साथ इस तरह का इश्यू देखा गया था, जहां ऑनलाइन सर्विस जैसे Youtube और Gmail डाउन हो गई थीं. साथ ही, पिछले माह भी यूजर्स को इसी तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ा था.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें