1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. whatsapp upcoming features 2020 five new whatsapp features to be rolled out

Whatsapp News: पांच नये फीचर्स के साथ व्हाट्सऐप और आसान कर देगा आपकी जिंदगी

By दिल्ली ब्यूरो
Updated Date
whatsapp upcoming features
whatsapp upcoming features
whatsapp

Whatsapp News: मैसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप समय-समय पर यूजर्स के लिए नये-नये फीचर्स लाता रहा है. कोविड-19 लॉकडाउन के दौरान ग्रुप कॉलिंग की जरूरत के मद्देनजर जूम ऐप की बढ़ती लोकप्रियता का जवाब देने के लिए व्हाट्सऐप द्वारा अपने ग्रुप कॉल्स पर ज्यादा लोगों को शामिल करने की इजाजत देने की खबर आयी है. लेकिन व्हाट्सऐप सिर्फ ग्रुप कॉल्स पर पार्टिसिपेंट्स की संख्या बढ़ाने पर ही विचार नहीं कर रहा है. खबरों के मुताबिक जल्द ही व्हाट्सऐप के प्लेटफॉर्म पर यूजर्स को और पांच नये फीचर्स मिलनेवाले हैं. आइए जानते हैं व्हाट्सऐप द्वारा निकट भविष्य में रिलीज किये जानेवाले 5 नये फीचर्स के बारे में.

मल्टीपल डिवाइस सपोर्ट : वर्तमान समय में यूजर अपने व्हाट्सऐप अकाउंट को एक बार में सिर्फ एक डिवाइस पर इस्तेमाल कर सकता है. किसी दूसरे डिवाइस पर लॉग इन करने के साथ ही यूजर पहले डिवाइस से लॉगआउट हो जाता है. इंडियन एक्सप्रेस ने डब्ल्यूएबीटाइन्फो के हवाले से बताया है कि व्हाट्सऐप अब एक ऐसे फीचर पर काम कर रहा है, जो इस यूजर को एक साथ कई डिवाइस पर लॉग-इन करने की इजाजत देगा. यह उन यूजर्स के लिए खासतौर पर उपयोगी होगा, जो एक से ज्यादा फोन का इस्तेमाल करते हैं या अपने द्वारा इस्तेमाल किये जानेवाले कई डिवाइसेज पर व्हाट्सऐप को एक साथ इस्तेमाल करना चाहते हैं.

फोन के बगैर चला सकेंगे व्हाट्सऐप वेब: वर्तमान समय में यूजर व्हाट्सऐप वेब को अपने फोन के एक्सटेंशन के तौर पर इस्तेमाल कर सकता है. लेकिन इसकी शर्त यह है कि आपका फोन चलता हुआ होना चाहिए और वह इंटरनेट से कनेक्ट होना चाहिए. डब्ल्यूएबीटाइन्फो की रिपोर्ट के मुताबिक व्हाट्सऐप एक यूनिवर्सल विंडोज प्लेटफॉर्म का निर्माण कर रहा है, जो फोन के बंद होने की सूरत में भी काम करेगा.

खुद गायब हो जायेंगे मैसेज : फिलहाल किसी यूजर के पास व्हाट्सऐप पर भेजे गये मैसेज को एक निश्चित समय में डिलीट करने का विकल्प मौजूद है. जानकारी के मुताबिक अब यह ‘डिसअपिरिंग मैसेजेस’ फीचर पर काम कर रहा है. इससे कोई भेजा गया मैसेज व्हाट्सऐप स्टेटस अपडेट की तरह खुद पर खुद एक निश्चित समय के बाद डिलीट हो जायेगा. एक बार इस फीचर के अस्तित्व में आने के बाद यूजर अपने द्वारा भेजे गये मैसेजेस के लिए एक टाइम फ्रेम तय कर पायेगा जिसके पूरा होने के बाद मैसेज खुद पर खुद गायब हो जाएंगे.

सर्च इमेज फीचर : फेक न्यूज की समस्या से पार पाने के लिए व्हाट्सऐप को काफी मशक्कत करनी पड़ रही है. अब व्हाट्सऐप एक ऐसे फीचर पर काम कर रहा है, जो यूजर्स को इस प्लेटाफॉर्म पर भेजे गये संदेशों की सत्यता जांचने की इजाजत देगा. इस फीचर के एक्टिव हो जाने के बाद यूजर को किसी पिक्चर के ठीक बगल में एक सर्च आइकन दिखाई देगा, जो सीधे चैट से ही रिवर्स गूगल इमेज सर्च करेगा. इससे किसी तस्वीर की सत्यता की परीक्षा करने में मदद मिलेगी.

इन-ऐप ब्राउजिंग : जानकारी के मुताबिक व्हाट्सऐप के एंड्रॉयड बीटा वर्जन में इन-ऐप ब्राउजिंग का फीचर है, जो यूजर्स को एप्लिकेशन के भीतर ही वेब पेज को खोलने की छूट देता है. डब्ल्यूएबीटाइन्फो के मुताबिक यह इन-ऐप ब्राउजर असुरक्षित पेजों के बारे में पता लगाने के लिए विकसित किया जा रहा है. इस फीचर के जल्द ही सामने आने की संभावना है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें