1. home Home
  2. tech and auto
  3. whatsapp roll out end to end encrypted chat backups on icloud and google drive rjv

WhatsApp लाया सबसे जरूरी फीचर, अब चैट लीक होने की टेंशन छूमंतर

WhatsApp कुछ दिनों से एक फीचर पर काम कर रहा है, जिसके जरिये गूगल ड्राइव और ऐपल क्लाउड पर चैट बैकअप (chat backup) को एंड-टू-एंड एनक्रिप्शन के जरिये सिक्योर किया जा सकेगा. व्हाट्सएप ने ऐलान किया है कि वह अपने प्लैटफॉर्म पर एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड (End-to-end encryption) चैट बैकअप को रोल आउट कर रहा है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
WhatsApp announce end to end encrypted chat backups rolling out on iCloud and google drive
WhatsApp announce end to end encrypted chat backups rolling out on iCloud and google drive
whatsapp

WhatsApp अपने यूजर्स की डिमांड पर कुछ दिनों से एक फीचर पर काम कर रहा है, जिसके जरिये गूगल ड्राइव और ऐपल क्लाउड पर चैट बैकअप (chat backup) को एंड-टू-एंड एनक्रिप्शन के जरिये सिक्योर किया जा सकेगा.

व्हाट्सएप ने ऐलान किया है कि वह अपने प्लैटफॉर्म पर एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड (End-to-end encryption) चैट बैकअप को रोल आउट कर रहा है. इसका मतलब यह हुआ कि अब आपकी व्हाट्सऐप चैट ज्यादा सिक्योर हो गई है.

इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप अपने यूजर्स को एंड-टू-एंड एनक्रिप्टेड चैट का बैकअप रखने की सुविधा देगा. इस कदम से केवल यूजर ही अपनी बातचीत के रिकाॅर्ड को देख सकेंगे और किसी तीसरे की वहां तक पहुंच नहीं होगी.

एंड-टू-एंड एनक्रिप्शन से दरअसल यह सुनिश्चित किया जाता है कि संदेश और कॉल सिर्फ बात करने वालों के बीच में रहे और कोई भी अन्य पक्ष उन्हें पढ़, सुन और देख न पाए. व्हाट्सएेप पर यह सुविधा ऐपल के आईओएस और एंड्राॅयड फोन पर आने वाले हफ्तों में उपलब्ध हो जाएगी.

व्हाट्सऐप के वैश्विक स्तर पर दो अरब यूजर्स हैं. भारत व्हाट्सऐप इस्तेमाल करने के मामले में फेसबुक द्वारा खरीदी गई कंपनी के सबसे बड़े बाजारों में से एक है. इस साल की शुरुआत में सरकार द्वारा बताये गए आंकड़ों के अनुसार, कंपनी के देश में 53 करोड़ यूजर्स हैं.

यह एक जरूरी कदम माना जा रहा है, क्योंकि वर्तमान में व्हाट्सऐप एंड्रॉयड मोबाइल फोन में बैकअप रखने के लिए गूगल ड्राइव का इस्तेमाल करता है और बैकअप एंड-टू-एंड एनक्रिप्टेड भी नहीं होते हैं, जिससे कोई दूसरा इन्हें हासिल कर सकता है. इस चुनौती को हल करने के लिए व्हाट्सऐप एक ऐसे फीचर पर काम कर रहा है, जो बैकअप को एंड-टू-एंड एनक्रिप्टेड कर देगा.

फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने इस बार में कहा कि व्हाट्सऐप में गोपनीयता और सुरक्षा की एक और परत जोड़ी जा रही है, जिसमें बैकअप के लिए एंड-टू-एंड कूटलेखन विकल्प है, जिसे लोग गूगल ड्राइव या आईक्लाउड में जमा करना चुनते हैं. (इनपुट:भाषा)

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें