1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. whatsapp privacy policy update if you do not accept the terms your account will not be deleted immediately here is the answer to all your questions rjv

Whatsapp Privacy Policy: शर्तें नहीं मानने पर तुरंत डिलीट नहीं होगा आपका अकाउंट, यहां है आपके सभी सवालों का जवाब

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Whatsapp Privacy Policy Update
Whatsapp Privacy Policy Update
fb

Whatsapp अपनी Privacy Policy को अपडेट कर रहा है. व्हाट्सऐप की ओर से इस बारे में यह कहा गया है कि अगर यूजर पॉलिसी को स्वीकार नहीं करते हैं, तो उनका व्हाट्सऐप अकाउंट बंद हो सकता है. व्हाट्सऐप की नयी प्राइवेसी पॉलिसी लोगों के बीच में काफी उलझनें पैदा कर रही हैं. साथ ही यूजर्स के मन में कई सवाल पैदा हो रहे हैं, जैसे- व्हाट्सऐप की प्राइवेसी पॉलिसी क्या है? क्या नयी प्राइवेसी पॉलिसी को अपनाने से यूजर्स के प्राइवेट मैसेजेस, मीडिया, कॉल का डेटा चोरी हो सकता है? प्राइवेसी पॉलिसी अपनाने की आखिरी तारीख क्या है? ऐसे ही कई सवालों का जवाब हम दे रहे हैं.

Whatsapp की नयी Privacy Policy क्या है?

व्हाट्सऐप अपनी नयी प्राइवेसी पाॅलिसी को अब 15 मई से लागू कर रहा है. व्हाट्सऐप के डेवलपर्स अपने प्लेटफॉर्म पर यूजर डेटा शेयरिंग के तरीके को बदल रहे हैं और इसे ज्यादा सिक्योर बना रहा है. नयी प्राइवेसी पॉलिसी यह कहती है कि अब व्हाट्सऐप अपनी मूल कंपनी फेसबुक और अन्य कंपनियों के साथ डेटा साझा करेगा. व्हाट्सऐप ने यह भी उल्लेख किया है कि यह पाॅलिसी खासकर बिजनेस अकाउंट के लिए अपडेट की गयी है. हर दिन, लाखों लोग बड़े और छोटे व्यवसायों के लेनदेन के लिए व्हाट्सएेप का उपयोग करते हैं. ताकि व्यावसायिक अकाउंट को व्यवसाय करने में सहयोग मिल सके, इसलिए वह अपनी प्राइवेसी पॉलिसी में बदलाव ला रहा है.

अगर आपने Privacy Policy अपनायी तो क्या होगा?

व्हाट्सऐप ने यह कहा है कि अगर आप प्राइवेसी पॉलिसी को एक्सेप्ट करते हैं, तो ऐप यूजर की डीटेल्स जैसे फोन नंबर, बिजनेस डीटेल्स को व्यावसायिक अकाउंट के साथ साझा किया जा सकेगा. बाद में आप इसे हटा या ब्लॉक कर सकते हैं. व्हाट्सऐप को इस कारण अपने यूजर्स से कई गंभीर प्रतिक्रिया का सामना करना पड़ा रहा है. कई लोगों ने वाट्सऐप पर अपनी निजी जानकारी चोरी करने का आरोप भी लगाया. व्हाट्सऐप ने यह स्पष्ट किया है कि यूजर्स के निजी मैसेज एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड रहते हैं और दूसरों के द्वारा पढ़ना असंभव होगा. व्हाट्सऐप ने यह दावा किया है कि नयी प्राइवेसी पॉलिसी का असर यूजर्स की गोपनीयता पर असर नहीं पड़ेगा.

Privacy Policy अपनाने की आखिरी तारीख क्या होगी?

व्हाट्सऐप ने यह बताया है कि प्राइवेसी पाॅलिसी को अपनाने की आखिरी तारीख 8 फरवरी तक थी, लेकिन कई विवादों के कारण कंपनी ने बाद में इसे 15 मई कर दिया है. व्हाट्सऐप ने यह भी ऐलान किया है कि वह यूजर्स को तसल्ली भरी जानकारी देने के बाद ही प्राइवेसी अपडेट के साथ आगे बढ़ेगा.

अगर आपने Privacy Policy एक्सेप्ट नहीं किया तो क्या होगा?

व्हाट्सऐप ने यह कहा है कि नयी प्राइवेसी पॉलिसी नहीं अपनाने पर कुछ समय तक के लिए यूजर्स के पास ऐप की पूरी कार्यक्षमता नहीं होगी. कंपनी ने यह कहा है कि नयी प्राइवेसी पॉलिसी ना अपनाने पर यूजर्स मैसेज Send और Receive नहीं कर सकेंगे. अगर प्राइवेसी पॉलिसी ना अपनायी गयी, तो यूजर्स का अकाउंट 120 दिनों बाद खुद-ब-खुद डिलीट हो जाएगा.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें