1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. whatsapp message offering wfh job with attractive salary is fake alert whatsapp scam news work from home job offer to earn money whatsapp message fraudulent link do not click else your bank account will be empty cyber fraud phishing news beware all you want to know rjv

Whatsapp Alert: इस लिंक पर क्लिक करते ही खाली हो जाएगा आपका बैंक अकाउंट

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
whatsapp messages offering work from home jobs is fake
whatsapp messages offering work from home jobs is fake
fb

WhatsApp Scam Message, WFH Job Offer: पॉपुलर इंस्टैंट मैसेंजर व्हाट्सऐप भी जालसाजी के लिए बदमाशों का एक हथियार बन गया है. व्हाट्सऐप पर हैकर्स भी अपनी कड़ी नजर रखते हैं यहां से उन्हें अपने टारगेट पर निशाना साधना आसान होता है. इन दिनों व्हाट्सऐप में ठगी करनेवालों का एक मैसेज तेजी से वायरल हो रहा है.

पार्ट टाइम जॉब को लेकर वायरल हो रहे इस मैसेज में कमाई नहीं, झांसा छिपा है. यह मैसेज ऐसे समय में वायरल हो रहा है जब घर पर काम करने का चलन जोरों पर है. लोग आसानी से इस तरह के मैसेज के चक्कर में पड़ रहे हैं और धोखे का शिकार हो रहे हैं.

वर्क फॉर्म होम और कमाई का झांसा

वर्क फॉर्म होम और नौकरी का लालच देता एक मैसेज कुछ इस तरह तैयार किया जाता है कि आप लिंक पर क्लिक करने के लिए मजबूर हो जाएं. इसमें लिखा होता है- घर बैठे कुछ मिनट में हजारों रुपये कमाने का मौका. अपने मोबाइल से पार्ट टाइम जॉब कर सकते हैं. इस जॉब में रोज सिर्फ 10 से 30 मिनट काम करके आप हजारों रुपये कमा सकते हैं.

आज ही से कमाना शुरू करें

व्हाट्सऐप के इस फ्रॉड मैसेज में नये यूजर्स को 50 से 500 रुपये तक का बोनस देने का दावा किया जा रहा है. इस मैसेज में लिखा होता है- नीचे दिये गए लिंक पर क्किल करें और आज ही से कमाना शुरू करें. इस तरह के मैसेज के साथ एक लिंक होता है जिस पर क्लिक करते ही आपकी निजी जानकारियां जिनमें बैंक डिटेल और कई अहम जानकारियां हैकर के पास चली जाती हैं.

लिंक पर क्लिक करने से पहले जरूर सोच लें

व्हाट्सऐप पर अगर आपको किसी नंबर से इस तरह के मैसेज मिलते हैं और उसमें कोई अनजान लिंक है, तो उस पर बिल्कुल क्लिक ना करें. इंस्टैंट मैसेंजर व्हाट्सऐप पर ना सिर्फ नौकरी के मैसेज, बल्कि ऑफर्स का लालच देता कोई भी मैसेज हो, तो लिंक पर क्लिक करने से पहले दो बार जरूर सोच लें.

ब्लॉक कर दें नंबर

अगर आपको यकीन हो जाता है कि यह मैसेज धोखाधड़ी के मकसद से भेजा गया है, तो तुरंत इस नंबर को ब्लॉक कर दें. जालसाजी वाला पार्ट टाइम जॉब का यह मैसेज ज्यादातर +212 कोड वाले नंबर से आ रहा है, लेकिन हमारी सलाह है कि भारत के +91 वाले कोड से भी ऐसा कोई नंबर आता है, तो उसे नजरअंदाज करें.

लग सकती है बड़ी चपत

फ्रॉड मैसेज वाली इस तरह की लिंक में मैलवेयर (जो वायरस है) होता है. लिंक पर क्लिक होते ही यह वायरस आपके फोन में इंस्टॉल हो जाता है. इसमें आपसे जानकारियां मांगी जाती हैं और आप नौकरी और पैसे कमाने के लालच में अपनी पूरी जानकारी शेयर कर देते हैं. आपकी जानकारियों के आधार पर या इंस्टॉल होते ही यह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से आपकी पूरी जानकारी ले लेता है और मौका मिलते ही आपको बड़ी चपत लगा सकता है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें