1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. whatsapp loan scam if you get 15 minutes loan offer on whatsapp then be alert rjv

WhatsApp पर अगर आपको भी मिले 15 मिनट में लोन का ऑफर, तो हो जाएं Alert

व्हाट्सऐप पर कुछ ऐसे लुभावने और फिशिंग मैसेज आते हैं, जिनके लालच में पड़कर हम अपना नुकसान करा बैठते हैं. कैसे बच सकते हैं ठगों से?

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
whatsapp fraud message
whatsapp fraud message
fb

WhatsApp Loan Scam: पीएम मोदी की डिजिटल इंडिया मुहिम ने हमारे कई काम सुविधाजनक बना दिये हैं. लेकिन ऑनलाइन फ्रॉड के मामले भी उसी रफ्तार से बढ़ रहे हैं. इसी में एक है, व्हाट्सऐप लोन स्कैम. व्हाट्सऐप पर कुछ ऐसे लुभावने और फिशिंग मैसेज आते हैं, जिनके लालच में पड़कर हम अपना नुकसान करा बैठते हैं.

कोरोना संकट के बाद तो ऐसी घटनाएं और बढ़ गई हैं. कुछ ऐसे ये फ्रॉड्स ऑनलाइन भी होते है और कॉल्स पर भी. आपको व्हाट्सऐप पर एक मैसेज आ सकता है जिसमें आपसे सस्ते ब्याज दर पर लोन देने की बात कही जाती है और आप सस्ते लोन के चक्कर में उसके जाल में फंस जाते हैं. हम आपको ऐसे ही फ्रॉड्स और उनसे बचने के तरीकों के बारे में बताते हैं.

सस्ते ब्याज दर पर लोन कहां मिलेगा?

सरकार की मुद्रा लोन के बारे में हम सबने सुना है. सरकार द्वारा शुरू की गयी योजनाओं के नाम से भी ठगी हो रही है. पिछले दिनों ऐसे कुछ ठग पुलिस की पकड़ में आये हैं. जांच में यह सामने आया कि ये ठग जरूरतमंदों को व्हाट्सऐप पर संपर्क करते थे. ये ठग कॉल करके लोन देने की बात करते हैं, वह भी केवल 5 प्रतिशत की ब्याज दर पर. कम ब्याज दर के लालच में लोग इनके जाल में फंस जाते हैं और अपने सभी डॉक्यूमेंट इन्हें व्हाट्सऐप पर भेज देते हैं. डॉक्युमेंट्स मिलने पर ठग वित्तीय संस्थानों के नकली लेटरहेड भेज देते हैं, जिसपर लोन अप्रूव होने की बात लिखी होती है. नकली लेटरहेड भेजने के बाद ठग मोटी प्रॉसेसिंग फी वसूल कर फोन स्विच ऑफ कर देते हैं.

कैसे बच सकते हैं ठगों से

सबसे पहले यह जान लें कि लोन इतनी आसानी से नहीं मिलता. इसके लिए कई प्रक्रियाओं से गुजरना होता है और एजेंट के साथ आमने-सामने बैठ कर पेपर्स पर साइन किये जाते हैं. अगर कोई 15 मिनटों में लोन देने की बात कहे तो सतर्क हो जाएं. हर लोन पर एक रेफरेंस आईडी मिलती है. अगर सामने वाला आपको कोई रेफरेंस आईडी न दे तो समझ जाएं कि आपके साथ ठगी हो रही है. आप रेफरेंस आईडी की मदद से आप अपने लोन को सम्बंधित बैंक या वित्तीय संस्था से वेरीफाई करा सकते हैं. किसी भी अनजान व्यक्ति के साथ अपने डॉक्युमेंट शेयर न करें. डॉक्युमेंट शेयर करने से पहले उसपर डॉक्युमेंट शेयर करने का कारण और अपने हस्ताक्षर तारीख के साथ जरूर मांगें. किसी भी तरह का लोन हो उसे बैंक से लेने की कोशिश करें.

Prabhat Khabar App :

देश, दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, टेक & ऑटो, क्रिकेट और राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें