1. home Home
  2. tech and auto
  3. whatsapp banned over 3 million accounts in india company told this reason slt

WhatsApp ने भारत में 3 मिलियन से अधिक अकाउंट किए बैन, बताई ये वजह

भारत में व्हाट्सएप ने 30 लाख खातों को बैन कर दिया है. कंपनी का कहना है कि फॉरवार्ड मैसेज के एप का गलत इरादे से इस्तेमाल सहित विभिन्न शिकायतों पर खातों को निलंबित कर दिया गया है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Whatsapp ने 3 मिलियन से अधिक अकाउंट किए बैन
Whatsapp ने 3 मिलियन से अधिक अकाउंट किए बैन
FILE PHOTO

भारत में व्हाट्सएप कंपनी ने यूजर्स को बड़ा झटका दिया है. व्हाट्सऐप ने अब नए आईटी नियम (New IT Rules) का अनुपालन करना शुरू कर दिया है. जिसके तहत कंपनी ने भारत में 16 जून से 31 जुलाई तक केवल 46 दिनों के भीतर 3,027,000 खातों को बैन कर दिया है.

व्हाट्सएप ने अपने रिपोर्ट में बताया कि 16 जून से 31 जुलाई के दौरान कंपनी को 137 अकाउंट सपोर्ट, 316 बैन अपील, 45 अन्य सपोर्ट, 64 प्रोडक्ट सपोर्ट और 32 सेफ्टी को लेकर 594 यूजर रिपोर्ट मिली थी. इस दौरान, 3,027,000 भारतीय व्हाट्सएप अकाउंट को बैन कर दिया गया था, जबकि 74 खातों पर कार्रवाई की गई थी.

फर्म ने कहा कि इन शिकायतों को grievance_officer_wa@support.whatsapp.com पर भेजे गए ई-मेल और डाक के जरिए भारत शिकायत अधिकारी द्वारा प्राप्त मेल के माध्यम से प्राप्त किया गया था. बता दें कि यहां कार्रवाई का मतलब या तो खाते पर प्रतिबंध लगाना और किसी खाते को पुनर्स्थापित करना है.

रिपोर्ट में कहा गया है कि एक भारतीय अकाउंट की पहचान +91 फोन नंबर के जरिए की जाती है। इससे पहले, WhatsApp ने कहा है कि 95% से ज्यादा बैन ऑटोमेटेड या बल्क मैसेजिंग (स्पैम) के गलत इस्तेमाल करने की वजह से हैं. WhatsApp की ओर से अपने प्लेटफॉर्म पर दुरुपयोग को रोकने के लिए ग्लोबल एवरेज अकाउंट की संख्या प्रति माह लगभग 8 मिलियन अकाउंट हैं.

WhatsApp ने कहा कि भारत में उपयोगकर्ताओं से दो तरीकों से शिकायतें मिली थी. पहला व्हाट्सऐप की सेवा की शर्तों के उल्लंघन के संबंध में भारत में व्हाट्सऐप के शिकायत अधिकारी को भेजे गए ई-मेल के माध्यम से, या व्हाट्सऐप खातों के बारे में प्रश्न, सहायता केंद्र में प्रकाशित और दूसरा डाक के माध्यम से भारत शिकायत अधिकारी को भेजे गए मेल के माध्यम से है.

बता दें कि व्हाट्सएप ने भारत के कानूनों या व्हाट्सएप की सेवा की शर्तों का उल्लंघन करने के लिए अपनी "रोकथाम और पता लगाने की तरीको" के माध्यम से व्हाट्सएप एकाउंट्स के खिलाफ लगातार कार्रवाई की है. इस पर व्हाट्सएप प्लेटफोर्म के अधिकारी ने कहा कि "ऑनलाइन या डिजिटल मीडिया पर गलत काम को रोकने और यूजर को सुरक्षित रखने के हित" में ये बैन लगाए गए थे.

Posted By Ashish Lata

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें