1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. upcoming electric cars in indian market tata altroz ev kia ev6 and many more sbh

सिंगल चार्ज में 700 किलोमीटर का रेंज देती है यह इलेक्ट्रिक कार, चार्जिंग स्टेशन की चिंता को कहें अलविदा

पेट्रोल की बढ़ती कीमतों के बीच इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग बढ़ गयी है, आज हम आपको कुछ ऐसे कार दिखाएंगे जो सिंगल चार्ज में 700 km तक का रेंज दे सकते हैं. इस लिस्ट में Mercedes, Tata, Kia, Hyundai, Volvo के कार शामिल

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Upcoming EV's in India
Upcoming EV's in India
Hyundai

Upcoming Electric Cars: 2022 में सभी कार निर्माता कंपनियों अपने-अपने लेटेस्ट EV मॉडल्स को मार्केट में उतारना शुरू कर दिया है. आप किसी भी मैन्युफैक्चरर के पास देख लीजिये आज उनके पास आपको इलेक्ट्रिक व्हीकल का ऑप्शन जरूर मिल जायेगा. सभी बड़े ब्रांड्स अपने EV सेगमेंट को बड़ा करने में लगे हुए हैं. 2021 और 2022 में इलेक्ट्रिक व्हीकल की बिक्री ने जबरदस्त उछाल देखा है. पेट्रोल की बढ़ती कीमतों को देख ग्रहक इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की तरफ शिफ्ट होने लगे हैं, और इसी बात को ध्यान में रखते हुए सभी बड़ी कार निर्माता कंपनी अपनी इलेक्ट्रिक व्हीकल सेगमेंट पर ज्यादा ध्यान दे रही है. इस स्टोरी में हम आपको आने वाले समय के उन कारों के बारे में बताने जो जल्द ही भारतीय बाजार में धूम मचाने के लिए आने वाले हैं.

Kia EV 6

Kia ने भारतीय बाजार में अपनी एंट्री Seltos के साथ किया था, और देखते ही देखते यह कार लोगों के बीच काफी फेमस हो गयी थी. अब Kia ने इलेक्ट्रिक व्हीकल मार्केट में कदम रखा है और जल्द ही अपना Kia EV 6 भारत में लांच करने वाली है. ये कार एक CBU (कम्प्लीटली बिल्ड यूनिट) होगी. Kia EV 6 अभी केवल यूरोपियन मार्किट में ही अवेलेबल है. इस कार को सिंगल चार्ज करने पर आप 425 किलोमीटर तक का रेंज आसानी से निकाल सकते है.

Hyundai Ioniq 5

Hyundai ने अपने इस कार को अपनी ऑफिसियल वेबसाइट पर भी डाल कर के रखा है. यह कार अपनी खूबियों के लिए कई अवार्ड्स भी जीत चुकि है. WLTP के मुताबिक इस कार को आप सिर्फ 5 मिनट चार्ज करके 100 किलोमीटर का रेंज निकाल सकते हैं. इस कार में आपको फास्ट चार्जिंग भी दिया गया है जो आपकी कार को महज 18 मिनट में 10-80 प्रतिशत तक चार्ज कर सकते हैं.

Volvo XC40 Recharge

इस कार को कंपनी पिछले साल ही लॉन्च करने वाली थी लेकिन Covid 19 की वजह से इसे टाल दिया गया था. अब कंपनी अपने इस कार को जुलाई के महीने में लॉन्च करने वाली है. इस कार की बुकिंग जून से शुरू होने वाली है. Volvo XC40 Recharge सिंगल चार्ज में आपको 400 किलोमीटर तक का रेंज आसानी से दे सकती है. यह कार 4.7 सेकंड में 0-100 की स्पीड पकड़ने में सक्षम है. इस कार में आपको 180 किलोमीटर प्रति घंटा की टॉप स्पीड देखने को मिलती है.

Tata Altroz EV

Tata की Altroz हैचबैक सेगमैंट में आती है. टाटा ने पहले ही सूचना दे दी थी की वह Altroz के इलेक्ट्रिक वेरिएंट पर काम शुरू कर चुकी है. टाटा अपने इस कार को इस साल के अंत तक भारतीय मार्केट में उतार देगी। इस कार को 2019 के इवेंट के दौरान पहली बार दिखाया गया था.

Mercedes EQS

इस लिस्ट में जितनी भी कार है उनमे यह कार सबसे ज्यादा रेंज देने में सक्षम है. इसे साल के अंत तक लॉन्च किया जा सकता है. ग्लोबल मार्केट में यह कार 107.8 kWh की बैटरी के साथ आता है, और इस कार में आपको सिंगल चार्ज में 700 किलोमीटर तक का रेंज मिल जाता है. यह कार महज 4.5 सेकंड में 0-100 की रफ्तार पकड़ सकती है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें