1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. trai 11 digits mobile number 10 digits mobile number telecom regulatory authority of india

TRAI ने बदल दिया यह नियम, लेकिन 10 अंकों का ही रहेगा आपका मोबाइल नंबर

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
trai says it did not recommend 11 digit mobile number
trai says it did not recommend 11 digit mobile number
fb

TRAI Clarifies over 10 and 11 Digit Mobile Numbers Issue: पिछले कुछ दिनों से ऐसी खबरें चल रही थी कि मोबाइल नंबर (Mobile Number) 10 अंकों की जगह अब 11 अंकों का होगा. इस पर भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) (Telecom Regulatory Authority of India, TRAI) ने साफ किया है कि मोबाइल नंबर 10 अंकों का ही रहेगा.

ट्राई ने कहा है कि 11 अंकों के मोबाइल नंबर के बारे में कोई सुझाव नहीं दिया गया है. दरअसल, ट्राई ने यह कहा कि लैंडलाइन से मोबाइल पर कॉल करते समय शुरू में जीरो यानी शून्य (0, Zero) का इस्तेमाल किया जाए.

ट्राई ने कहा कि उसने फिक्स्ड लाइन, लैंडलाइन (Fixed Line, Landline) से मोबाइल पर कॉल करने के लिए नंबर के आगे शून्य लगाने की सिफारिश की है. इससे भविष्य की मोबाइल सेवाओं के लिए 254.4 करोड़ अतिरिक्त संख्याओं के संसाधन उपलब्ध होंगे.

ट्राई की सिफारिशों में कहा गया है कि देश में 10 अंक का मोबाइल नंबर जारी रहेगा. नियामक ने स्पष्ट रूप से कहा कि उसकी 11 अंक का मोबाइल नंबर लाने की कोई योजना नहीं है.

नियामक ने बयान में कहा, ट्राई ने 11 अंक के मोबाइल नंबर की कोई सिफारिश नहीं की है. सिर्फ लैंडलाइन से मोबाइल पर कॉल करने की स्थिति में मोबाइल नंबर के शुरू में शून्य लगाने का सुझाव दिया है. ट्राई ने कहा कि इस बदलाव से भविष्य की मोबाइल सेवाओं के लिए 254.4 करोड़ अतिरिक्त नंबरिंग संसाधन उपलब्ध हो सकेंगे.

Posted By - Rajeev Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें