1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. toyota recall thousands of urban cruiser suvs due to faulty airbag issue car safety auto news rjv

Toyota Urban Cruiser के एयरबैग मॉड्यूल में आयी दिक्कत, कंपनी ने रीकॉल की 9,498 कारें

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Toyota Urban Cruiser recalled
Toyota Urban Cruiser recalled
toyota India

Toyota Urban Cruiser Recalled Over Faulty Airbag Module: टोयोटा इंडिया (Toyota India) ने पिछले साल ही अपनी नयी अर्बन क्रूजर एसयूवी (Urban Cruiser SUV) को भारतीय बाजार में उतारा था. अब कंपनी ने फॉल्टी ड्राइवर साइड एयरबैग मॉड्यूल (Airbag Module) को लेकर अर्बन क्रूजर को रीकॉल किया है.

कंपनी ने 28 जुलाई 2020 से लेकर 11 फरवरी 2021 के बीच बने हुए कुल 9,498 SUV यूनिट्स को इस खराबी के चलते वापस मंगाया है. इस गड़बड़ी को लेकर टोयोटा ने तय किया है कि इसे मुफ्त में ठीक किया जाएगा. हालांकि, कंपनी ने अब तक यह नहीं बताया कि ग्राहकों को इस फाॅल्टी पार्ट को लेकर किस तरह की समस्या सामने आयी थी.

टोयोटा की ओर से एक बयान जारी कर कहा गया है कि ड्राइवर साइड एयरबैग मॉड्यूल के अलावा इस कार की लाइटिंग में भी समस्या है और इसी के चलते कंपनी ने संबंधित हिस्सों को बदलने के लिए वाहनों को वापस बुलाने का फैसला किया है. इस गड़बड़ी से प्रभावित होने वाले वाहनों के मालिकों को अधिकृत टोयोटा डीलरों से संपर्क करना होगा ताकि वे इस हिस्से के निरीक्षण और रिप्लेसमेंट के लिए अधिकृत हो सकें. इस बारे में अधिक जानकारी के लिए ग्राहक निकटतम टोयोटा डीलर से संपर्क किया जा सकता है.

बताते चलें कि अर्बन क्रूजर सब-4-मीटर कॉम्पैक्ट एसयूवी (compact SUV) सेगमेंट में टोयोटा की पहली एसयूवी है और यह मारुति सुजुकी विटारा ब्रेजा (Maruti Suzuki Vitara Brezza) का ही रीबैज्ड वर्जन है. टोयोटा मोटर ने सितंबर 2020 में अर्बन क्रूजर भारतीय बाजार में लॉन्च की थी. अर्बन क्रूजर एसयूवी 1.5 लीटर 4 सिलिंडर एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन व्‍हीकल है. यह 105bhp की पावर और 138Nm का टार्क जेनरेट करती है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें