1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. tiktok to relaunch in india soon as ticktock bytedance files trademark for making a comeback into the country after chinese app ban modi government latest updates rjv

TikTok Returns! भारत में फिर चलेगा टिकटॉक का जादू, ByteDance की ये है तैयारी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
TikTok Return In India
TikTok Return In India
tiktok

TikTok Return In India: चीन का शॉर्ट वीडियो ऐप टिकटॉक भारत में वापसी की तैयारी कर रहा है. इस बार इस ऐप का नाम बदला हुआ होगा. एक नये ट्रेडमार्क ऐप ने संकेत दिया है कि भारत में वापसी के लिए इसका नया नाम TickTock हो सकता है.

न्यूज 18 ने टिपस्टर मुकुल शर्मा के हवाले से कहा है कि टिकटॉक की पेरेंट कंपनी बाइटडांस (Bytedance) ने जुलाई 2021 की शुरुआत में कंट्रोलर जनरल ऑफ पेटेंट्स, डिजाइंस एंड ट्रेडमार्क्स के पास TickTock के लिए ट्रेडमार्क फाइल किया था.

मालूम हो कि शॉर्ट वीडियो ऐप टिकटॉक उन सैकड़ों चीनी ऐप्स में शामिल था, जिन्‍हें केंद्र सरकार ने सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम और आईटी नियम 2008 (IT Act and Rules 2008) की धारा-69 के प्रावधानों के तहत राष्‍ट्रीय सुरक्षा का हवाला देते हुए पिछले साल बैन (Chinese App Ban) कर दिया था.

बाइटडांस नये नियमों के तहत करना चाहती है वापसी

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें, तो टिकटॉक को देश में वापस लाने के लिए बाइटडांस सरकार से बातचीत कर रही है. चीनी कंपनी ने अधिकारियों को यह भी आश्वासन दिया कि वह नये आईटी नियमों के तहत काम करेगी. बता दें कि 2019 में बाइटडांस ने भारत में अपना मुख्य नोडल और शिकायत अधिकारी नियुक्त किया. यह महत्वपूर्ण सोशल मीडिया इन्टर्मीडीयरीज के लिए आईटी नियमों की प्रमुख आवश्यकताओं में से एक है, जिनके देश में 50 लाख से अधिक यूजर्स हैं.

TikTok की वापसी Battle Ground Mobile India की तरह?

बता दें कि इस महीने की शुरुआत में पबजी मोबाइल (PUBG Mobile) गेम ने भारत में बैटलग्राउंड मोबाइल इंडिया (Battle Ground Mobile India) के रूप में वापसी की, जो पिछले साल के सीरियल चीनी ऐप बैन का एक हिस्सा था. चीन का ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म शीन (shein) जिसे पिछले साल प्रतिबंधित किया गया था, वह भी अगले हफ्ते अमेजन की प्राइम डे सेल के सहारे देश में वापस आने का जुगाड़ लगा रहा है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें