1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. tesla electric cars wont be coming to india anytime soon sbh

Tesla भारत में नहीं लॉन्च करेगा अपना इलेक्ट्रिक कार, Elon Musk ने बताई वजह

Tesla की इलेक्ट्रिक कार का इंतजार भर में काफी समय से किया जा रहा है, लेकिन अब इस विषय में Elon Musk ने अपनी अपनी बात साफ कर दी है

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Tesla electric car
Tesla electric car
Social media

पिछले कुछ समय से भारत में Tesla अपनी इलेक्ट्रिक कार को लॉन्च करने का प्लान कर रहा है लेकिन अब यह मुमकिन नहीं लग रहा. पिछले कुछ समय से Tesla की इलेक्ट्रिक कार को भारत में लॉन्च करने को लेकर अलग-अलग खबर सामने आती रही है. Elon Musk ने फिलहाल इन कारों की बिक्री को भारत में टाल दिया है. रिपोर्ट्स के मुताबिक Tesla Inc. ने अब भारत में अपने शोरूम को सेटअप करने के लिए जगह ढूंढ़ना बंद कर दिया है, और यहाँ काम कर रहे अपने टीम के कई लोगों को नयी जिम्मेदारियां बह सौंप दी है.

इम्पोर्ट ड्यूटी को लेकर Elon Musk और भारतीय सरकार के बीच बातचीत

Tesla और भारत सरकार के बीच इम्पोर्ट ड्यूटी को लेकर बात अटकी हुई है. इस चीज को साल भर से ज्यादा समय हो चुका है. Elon Musk का कहना है कि फैक्ट्री स्थापित करने से पहले सरकार उन्हें बनी बनाई इलेक्ट्रिक कारों को इंडिया लाने पर इम्पोर्ट ड्यूटी में छूट दे, ताकि उसे इंडियन मार्केट का रिस्पांस पता चल सके. इन कारों की यहाँ डिमांड कैसी होगी उस बात पर थोड़ी सफाई मिल सके. सरकार ने अपनी बात को साफ़ करते हुए यह क्लियर कर दिया है कि अगर Tesla को यहां अपनी गाड़ियां बेचनी है तो उसे फैक्ट्री लगाना ही पड़ेगा. Elon चाहें तो इसमें सरकार की बनाई PLI स्कीम का भी फायदा उठा सकते हैं. Tesla की चीन में बनायीं गयी गाड़ियों को भारत में नहीं बेचा जायेगा.

नहीं मिली सरकार से कोई छूट

रॉयटर्स के मुताबिक, कंपनी ने इन कारों को भारत में लॉन्च करने के लिए 1 फरवरी की डेडलाइन तय की थी क्योंकि इसी दिन भारत सरकार अपना सालाना बजट पेश करती है. कंपनी इंतजार कर रही थी कि क्या कंपनी अपने टैक्स से जुड़े नियमों पर कोई बदलाव कर रही है कि नहीं. इन सभी बातों को देखने के बाद कंपनी ने भारत में अपने कार को लॉन्च करने के प्लान पर होल्ड लगा दिया. Elon Musk ने एक ट्वीट के जरिये भारत सरकार के साथ आ रही दिक्कतों को भी जिक्र किया है, जिसके बाद राज्य सरकारों ने उन्हें प्लांट लगाने के लिए न्यौता भी दिया था. पश्चिमम बंगाल , तेलंगाना, पंजाब, महाराष्ट्र , और तमिलनाडु ने Elon Musk को प्लांट लगाने के लिए न्यौता दिया था.

कारों पर 60 से 100% तक टैक्स

फिलहाल देश में 30 लाख की कारों पर 60 फीसदी टैक्स लगता है. वही अगर कीमत उससे ज्यादा हो तो 100 प्रतिशत तक टैक्स लग जाता है. Tesla की कारों की भारतीय बाजार में कीमत करीब 30 लाख से शुरू होती है और 97.1 लाख तक जाती है. Tesla के लिस्ट में Model 3, Model Y, Model X और मॉडल S हैं जिनमे से Model 3 की कीमत सबसे कम है.

इम्पोर्ट ड्यूटी के हिसाब से देखा जाए तो Tesla के Model 3 की कीमत 30, लाख लाख रुपये है जिसपर सरकार 60 प्रतिशत टैक्स लगाती है. यानी टैक्स जोड़ने के बाद इस 30 लाख के कार की कीमत 48 लाख रुपये हो जाएगी. अगर इसके लॉन्ग रेंज की बात की जाए तो अमेरिका में इस कार की कीमत 49,990 डॉलर (37.34 लाख रुपये) है और भारत में टैक्स जोड़कर इसी कार की कीमत 75.5 लाख रुपये हो जाएगी.

Tesla के Model Y की कीमत अमेरिका में करीब 40 लाख रुपये हैं और भारत में यही कार आपको 80 लाख में मिलेगी. Model X की कीमत 74.6 लाख रुपये है जिसकी टैक्स जोड़ने के बाद कीमत 1.5 करोड़ तक पहुँच जाएगी. Model S की कीमत 67.2 लाख रुपये है जिसकी टैक्स जोड़ने के बाद कीमत 1.3 करोड़ तक पहुँच जाती है

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें