1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. start your bike without kick or self this trick will help you in trouble sbh

बिना किक या सेल्फ के ऐसे करें अपने बाइक को स्टार्ट, मुसीबत में काम आएगी यह ट्रिक

अगर आपकी बाइक में भी कंपनी ने किक स्टार्ट ऑप्शन नहीं दिया है और आप पूरी तरह से सेल्फ स्टार्ट पर निर्भर करते है तो यह स्टोरी आके काफी काम की साबित हो सकती है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
bike tips and tricks
bike tips and tricks
ducati

Bike Tips: आजकल जितनी भी बाइक्स लॉन्च की जा रही है उन सभी में आपको किक का ऑप्शन काफी कम बाइक्स में देखने को मिल रहा होगा. आजकल सभी बाइक कंपनियां अपने बाइक में पहले से ही काफी पावरफुल बैटरी दे के भेज रही हैं ताकि आपको किक का इस्तेमाल करने की जरुरत न पड़े और आपको बाइक सेल्फ से ही स्टार्ट हो जाए. ये फीचर अक्सर 200cc के ऊपर की बाइक्स में मिल जाती है. इन बैटरीज पर 4 साल की वारंटी तो दी जाती है लेकिन कई बार ऐसा भी होता है कि बैटरी ख़राब हो जाती है और आप आप अपनी बाइक को स्टार्ट करने में असमर्थ हो जाते हैं. तो आपको ऐसे में क्या करना चाहिए ? क्या आपको अपनी बाइक धकेल के सर्विस सेंटर ले जानी चाहिए या आप उसे घर पर ही बिना किसी परेशानी के सटार्ट कर सकते हैं? आज हम आपको ऐसे एक ट्रिक के बारे में बताएंगे जिसका इस्तेमाल आप इमरजेंसी सिचुएशन में अपने बाइक को स्टार्ट करने के लिए कर सकते हैं.

पिछले व्हील की मदद से अपने बाइक को करें स्टार्ट

अगर आप भी किसी ऐसे सिचुएशन में फंस जाते हैं. जहां, आप न तो अपने किक का इस्तेमाल कर सकते हैं और न ही अपने बाइक के सेल्फ का तो ऐसे सिचुएशन में आपको क्या करना चाहिए? आपको अपने रियर व्हील की मदद लेनी चाहिए अपने बाइक को स्टार्ट करने के लिए. जी हां आप ऐसा कर सकते हैं. अगर आपको बाइक अचानक बंद पड़ जाए और आपके पास उसे स्टार्ट करने का वोई उपाय मौजूद न हो तो आप इस तकनीक का इस्तेमाल कर सकते हैं.

ऐसे करें स्टार्ट

सबसे पहले अपनी बाइक को डबल स्टैंड पर लगा दें. डबल स्टैंड में लगाने के बाद उसे ऑन करके टॉप गियर पर डाल दें. टॉप गियर पर डालकर अपने बाइक के पिछले चक्के को काफी तेजी से घुमाएं. यह तकनीक बिलकुल किक स्टार्ट की तरह ही काम करता है. अपनी बाइक के रियर व्हील को 2 से 3 बार जोर से घुमाएं और आपकी बाइक झट से स्टार्ट हो जाएगी.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें