1. home Home
  2. tech and auto
  3. solar eclipse 2021 when where and how to watch it live rjv

Solar Eclipse 2021 LIVE Streaming: सूर्य ग्रहण शुरू, कब कहां कैसे देखें? जानिए सबकुछ

भारतीय समय के अनुसार 4 द‍िसंबर को सूर्य ग्रहण द‍िन में 10 बजकर 59 मिनट पर शुरू हो चुका है. पूर्ण सूर्य ग्रहण 12 बजकर 30 मिनट पर शुरू होगा. ग्रहण दोपहर 1 बजकर 03 मिनट पर अपने चरम पर होगा और दोपहर 3 बजकर 07 मिनट पर खत्म होगा. इस ग्रहण की कुल अवध‍ि 4 घंटे 8 मिनट की रहेगी.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Surya Grahan 2021 LIVE Streaming
Surya Grahan 2021 LIVE Streaming
fb/symbolic

Surya Grahan 2021, Solar Eclipse December 2021 Date and Time, Timings in India, LIVE Streaming: इस साल का अंतिम सूर्य ग्रहण शुरू हो चुका है. बता दें क‍ि चंद्रमा के सूर्य और धरती के बीच आने से सूर्य ग्रहण लगता है. पूर्ण सूर्य ग्रहण में सूर्य पूरी तरह चंद्रमा से ढक जाता है. वहीं, आंश‍िक ग्रहण में सूर्य का कुछ ह‍िस्‍सा ही चंद्रमा के पीछे जाता है.

सूर्य ग्रहण कब से कब तक लगेगा?

भारतीय समय के अनुसार 4 द‍िसंबर को सूर्य ग्रहण द‍िन में 10:59 बजे से शुरू हो चुका है. पूर्ण सूर्य ग्रहण 12:30 पर शुरू होगा. ग्रहण दोपहर 1:03 बजे अपने चरम पर होगा और दोपहर 3:07 बजे खत्म होगा. इस ग्रहण की कुल अवध‍ि 4 घंटे और 8 मिनट की रहेगी.

भारत में द‍िखाई नहीं देगा

शन‍िवार को लग रहे इस ग्रहण अंटार्ट‍िका से पूर्ण सूर्य ग्रहण के तौर पर देखा जा सकेगा. वहीं, दक्षिण अफ्रीका और नामीब‍िया समेत दक्ष‍िणी अफ्रीका के कुछ ह‍िस्‍सों में ये अर्ध ग्रहण के तौर पर नजर आएगा. 2021 का आख‍िरी सूर्य ग्रहण भारत में द‍िखाई नहीं देगा.

यहां से देखें ग्रहण की लाइवस्ट्रीमिंग

सूर्यग्रहण को यूट्यूब चैनलों पर लाइव देखा जा सकता है. ग्रहण की लाइव स्ट्रीमिंग करने के लिए Virtual Telescope, Timeanddate, CosmoSapiens जैसे चैनल्स पॉपुलर हैं. यहां विजिट कर आप सूर्यग्रहण को लाइव देख सकते हैं.

नंगी आंखों से न देखें

स्काईगेजर्स को सलाह दी गई है कि वे सूर्य ग्रहण को सुरक्षित रूप से देखने के लिए सौर चश्मे, वेल्डर के फिल्टर या पिनहोल इमेजिंग तकनीक का उपयोग करें. सूर्य ग्रहण को नंगी आंखों या साधारण धूप के चश्मे से देखना उचित नहीं है.

कहां-कहां से दिखेगा सूर्य ग्रहण?

यह सूर्य ग्रहण दक्षिण ऑस्ट्रेलिया, हिंद महासागर, अंटार्कटिका, अटलांटिक, प्रशांत, दक्षिण अफ्रीका और दक्षिण अमेरिका के कुछ हिस्सों में रहने वाले लोग देख सकेंगे. आंशिक सूर्य ग्रहण ऑस्ट्रेलिया, चिली, क्रोजेट द्वीप समूह, फॉकलैंड द्वीप समूह, लेसोथो, नामीबिया, न्यूजीलैंड, सेंट हेलेना और दक्षिण जॉर्जिया और सैंडविच द्वीप समूह के कुछ हिस्सों में दिखाई देगा.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें