1. home Home
  2. tech and auto
  3. samsung new tv remote uses radio waves from your router to stay charged rjv

CES 2022 में सैमसंग ने पेश किया वाई-फाई से चार्ज होनेवाला टीवी रिमोट कंट्रोल

Consumer Electronics Show 2022 इवेंट में कई खास प्रॉडक्ट्स लॉन्च किये जा रहे हैं. इन्हीं में से एक है सैमसंग का टीवी रिमोट, जो बैटरी से नहीं बल्कि कई दूसरी चीजों से चार्ज होता है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
samsung eco remote
samsung eco remote
fb

CES 2022 यानी Consumer Electronics Show 2022 में इस साल बहुत सारी इनोवेटिव टेक्नोलॉजी लॉन्च हो रही है, जिनके बारे में पहले सोचना भी शायद काफी मुश्किल था. कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक शो दुनिया का सबसे बड़ा ग्लोबल टेक्नोलॉजी शो है. इसे हर साल आयोजित किया जाता है और दुनियाभर की तमाम कंपनियां इसमें भाग लेकर अपने नये इनोवेशन और प्रॉडक्ट्स को पेश करती है.

Consumer Electronics Show 2022 इवेंट 5 जनवरी को शुरू हुआ है और 8 जनवरी को खत्म होने वाला है. इस इवेंट में कई खास प्रॉडक्ट्स लॉन्च किये जा रहे हैं. इन्हीं में से एक है सैमसंग का टीवी रिमोट, जो बैटरी से नहीं बल्कि कई दूसरी चीजों से चार्ज होता है. सैमसंग का यह ईको रिमोट है, जिसे कंपनी ने और एडवांस्ड बनाया है.

Verge की एक रिपोर्ट के अनुसार, Samsung अपने ECO remote पर फिर से काम किया है. पिछले ईको रिमोट की तरह इसे अभी भी सौर ऊर्जा से चार्ज किया जा सकता है. 2022 ईको रिमोट को अब रेडियो-फ्रीक्वेंसी (RF) हार्वेस्टिंग का उपयोग करके वाई-फाई राउटर से रेडियो तरंगों के जरिये भी चार्ज कर सकते हैं. इसके अलावा, इको रिमोट को आउटडोर या इनडोर लाइटिंग या USB टाइप-सी पोर्ट के जरिये भी चार्ज किया जा सकता है.

सैमसंग में DX (Device Experience) विभाग के प्रमुख, CEO और वाइस चेयरमैन जोंग-ही (JH) हान ने CES 2022 में यह एडवांस्ड सोलरसेल रिमोट पेश करते हुए कहा कि यह वाई-फाई राउटर जैसे उपकरणों की रेडियो फ्रीक्वेंसी से बिजली लेता है. हान ने कहा, इसे नये सैमसंग TV और होम अप्लायंस जैसे ज्यादा सैमसंग प्रॉडक्ट्स में शामिल किया जाएगा, जिसका लक्ष्य होगा लैंडफिल्स से 20 करोड़ से ज्यादा बैटरियों को हटाना.

हान ने कहा- सैमसंग यूजर्स द्वारा अपने प्रॉडक्ट्स का अनुभव लेने के तरीकों में भी सस्टेनेबिलिटी लाने पर काम कर रही है. ऐसे अनुभव लोगों को अपना कार्बन फुटप्रिंट कम करने में सक्षम बनाने का अभिन्न हिस्सा होंगे और एक साथ मिलकर एक बेहतर भविष्य तैयार करने के लिए उन्हें सकारात्मक बदलावों के भागी बना सकेंगे. उदाहरण के लिए, कंपनी ने अपनी तरह के पहले सोलरसेल रिमोट में कुछ उल्लेखनीय सुधार किये हैं, जिनसे दिन और रात, दोनों समय चार्ज हो सकने वाले एक बिल्ट-इन सोलर पैनल के कारण बैटरी का कचरा कम करने में मदद मिली है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें