1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. rbi latest news rtgs digital fund transfer facility to be available 24 hours from december 2020 rtgs neft timings full form sbi icici hdfc pnb axis bank rtgs neft latest updates rjv

RBI ने बदला डिजिटल ट्रांजैक्‍शन का तरीका, 24 घंटे मिलेगी यह सुविधा

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
rbi policy on online banking
rbi policy on online banking
fb

RBI Latest News : डिजिटल लेनदेन करनेवालों को भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बड़ी राहत दी है. रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) ने रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (Real Time Gross Settlement) यानी आरटीजीएस (RTGS) की सुविधा को 24 घंटे उपलब्‍ध कराने का ऐलान किया है. इसका मतलब यह हुआ कि आपको बड़ी रकम ट्रांसफर करने के लिए बैंक खुलने और बंद होने का इंतजार नहीं करना पड़ेगा. यह नयी व्यवस्था दिसंबर महीने से लागू होगी.

24x7 मिलेगी सर्विस

भारतीय रिजर्व बैंक ने RTGS को 24 घंटे सातों दिन चालू रखने का ऐलान किया है. RBI के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि फंड ट्रांसफर की RTGS प्रणाली दिसंबर से चौबीसों घंटे उपलब्ध होगी. मालूम हो कि आरटीजीएस के तहत न्यूनतम ट्रांसफर अमाउंट 2 लाख रुपये है. RBI ने इससे पहले राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर (National Electronic Fund Transfer System , NEFT) सुविधा को पिछले साल से 24 घंटे के लिए शुरू कर दिया था.

RTGS क्‍या है?

आरटीजीएस यानी रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट, डिजिटल फंड ट्रांसफर करने का एक तरीका है. इसकी मदद से बहुत कम समय में पैसे ट्रांसफर हो जाते हैं. RTGS का उपयोग मुख्य रूप से बड़ी राशि के ट्रांसफर के लिए होता है. इसके तहत न्यूनतम 2 लाख रुपये भेजे जा सकते हैं. वहीं, अधिकतम राशि भेजने की सीमा 10 लाख रुपये है.

बैंक की इस सुविधा का फायदा बड़ी संख्या में लोग उठाते हैं. फिलहाल यह सर्विस सीमित समय के लिए उपलब्‍ध है. पिछले साल आरबीआई ने आरटीजीएस में ग्राहकों के लेनदेन के लिए समय को शाम साढ़े चार बजे से बढ़ाकर 6 बजे तक करने की घोषणा की थी.

दिसंबर 2019 में NEFT हुआ था 24x7

केंद्रीय बैंक के ताजा फैसले के अनुसार, यह सुविधा आगामी दिसंबर माह से 24 घंटे उपलब्‍ध होगी. मतलब यह कि आप अपने बैंक की आरटीजीएस सर्विस का इस्तेमाल कर कभी भी पैसे ट्रांसफर कर सकेंगे. इससे पहले, दिसंबर 2019 में आरबीआई ने नेशनल इलेक्‍ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर NEFT की सुविधा को 24 घंटे के लिए लागू किया था. NEFT भी पेमेंट का एक तरीका है, लेकिन इसमें पैसे ट्रांसफर की प्रक्रिया में कुछ समय लगता है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें