1. home Home
  2. tech and auto
  3. phone buying guide how much ram is enough for smartphone rjv

12GB RAM वाला स्मार्टफोन है जरूरी या 4GB वाले से चल जाएगा काम? जानें कितना रैम है आपके लिए सही

अगर आप भी इन दिनों स्मार्टफोन खरीदने का मन बना रहे हैं, तो आपके लिए पहले यह जानना बहुत जरूरी है कि आपके स्मार्टफोन में कितना रैम सही रहेगा. आइए जानते हैं-

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
phone buying guide
phone buying guide
fb

Phone Buying Guide: 2022 साल के पहले हफ्ते में कुछ शानदार स्मार्टफोन्स लॉन्च किये गए. Xiaomi ने जहां 15 मिनटों में ही फुल चार्ज हो जानेवाला 11i HyperCharge स्मार्टफोन पेश किया, वहीं Realme ने भी अपनी GT 2 सीरीज के तहत नये स्मार्टफोन्स बाजार में उतारे. दूसरी ओर, Vivo भी अपनी V23 सीरीज के तहत नये फोन्स लाॅन्च कर चुकी है. ये सारे हैंडसेट्स शानदार फीचर्स के साथ दमदार रैम से लैस हैं.

स्मार्टफोन खरीदते समय अब लोग उसकी रैम भी देखने लगे हैं. स्मार्टफोन की परफॉर्मेंस और उसकी स्पीड में उसका RAM बड़ा मायने रखता है. आजकल बाजार में जहां 6 और 8 GB RAM वाले हैंडसेट्स आम हो चले हैं, वहीं 12 जीबी रैम वाले स्मार्टफोन्स भी आने लगे हैं.

हम में से कई लोग ऐसा सोचते हैं कि जिस फोन की रैम ज्यादा है वही अच्छा होता है, लेकिन ऐसा नहीं है. आज हम आज आपको इसी बारे में कुछ जानकारी देने जा रहे हैं. अगर आप भी इन दिनों स्मार्टफोन खरीदने का मन बना रहे हैं, तो आपके लिए पहले यह जानना बहुत जरूरी है कि आपके स्मार्टफोन में कतना रैम सही रहेगा. आइए जानते हैं-

RAM क्या होता है?

RAM का फुल फॉर्म रैंडम ऐक्सेस मेमोरी (Random Access Memory) हाेता है. स्मार्टफोन में दो तरह की स्टोरेज दी गई होती है. एक RAM और दूसरी ROM, यानी रीड ओनली मेमोरी (Ream Only Memory). ROM में आप फोटो, वीडियो और ऐप्स को इंस्टॉल करते हैं. वहीं, रैम ऐप्स और गेमिंग को रन करने का काम करती है.

अगर आप चाहते हैं कि ऐप्स स्मूद रन करें, यानी अच्छे तरीके से काम करें तो इसके लिए जरूरी है कि रैम अधिक हो. इससे मल्टी टास्किंग करने में भी काफी मदद मिलती है. जैसे- गेम खेलते समय आपको WhatsApp मैसेज की नोटिफिकेशन आये, तो आप उसका जवाब भी दे सकते हैं. रैम के कम होने से यह सभी काम स्लो हो जाते हैं, इसके अलावा फोन हैंग भी होने लगता है.

कितने जीबी रैम वाला स्मार्टफोन आपके लिए सही?

वैसे तो हर स्मार्टफोन यूजर अलग-अलग ऐप्स यूज करता है और उसकी जरूरतें भी अलग-अलग ही होती हैं. ऐसे में इसका सटीक जवाब तो नहीं दिया जा सकता कि किसके लिए कितने जीबी का स्मार्टफोन सही होगा, लेकिन अगर आप गेमिंग के शौकीन हैं तो आपको 8 जीबी से 12 जीबी तक रैम वाला स्मार्टफोन खरीदना चाहिए. अगर आप एवरेज स्मार्टफोन यूजर हैं, तो आपके लिए 6GB रैम वाला स्मार्टफोन खरीदना सही रहेगा.

वहीं, अगर आप स्मार्टफोन का इस्तेमाल काफी कम करते हैं और इस पर केवल व्हाट्सऐप और फेसबुक जैसे ऐप्स ही यूज करते हैं, तो 4GB रैम वाला स्मार्टफोन खरीदना आपके लिए सही रहेगा. इन बातों को ध्यान में रख कर स्मार्टफोन खरीदने पर आपको स्मार्टफोन सेलेक्ट करने में मदद मिलेगी और आपके पैसे भी बचेंगे.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें