1. home Home
  2. tech and auto
  3. paytm bank becomes the first bank to issue 10 million fastag rjv

Paytm बना एक करोड़ FASTag जारी करने वाला पहला Bank, आप भी जानें डीटेल

पेटीएम पेमेंट्स बैंक एक करोड़ फास्टैग जारी करने का मुकाम हासिल करने वाला देश का पहला बैंक बन गया है. भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) के अनुसार, जून 2021 के अंत तक सभी बैंकों ने कुल मिलाकर 3.47 करोड़ से अधिक फास्टैग जारी किये गए थे.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
paytm fastag news
paytm fastag news
paytm

Paytm FASTag: पेटीएम पेमेंट्स बैंक एक करोड़ फास्टैग जारी करने का मुकाम हासिल करने वाला देश का पहला बैंक बन गया है. भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) के अनुसार, जून 2021 के अंत तक सभी बैंकों ने कुल मिलाकर 3.47 करोड़ से अधिक फास्टैग जारी किये गए थे. फास्टैग जारी करने वाले बैंक के तौर पर पेटीएम पेमेंट्स बैंक (पीपीबीएल) की बाजार में अब करीब 28 फीसदी हिस्सेदारी है.

बैंक ने एक बयान में कहा, पिछले छह महीने में, पीपीबीएल ने 40 लाख से अधिक वाणिज्यिक और निजी वाहनों को फास्टैग से लैस किया है. बयान के अनुसार, इसके अलावा, पेटीएम पेमेंट्स बैंक भारत में राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक टोल संग्रह (एनईटीसी) कार्यक्रम के लिए टोल प्लाजा का सबसे बड़ा अधिग्रहणकर्ता भी है, जो एक राष्ट्रव्यापी टोल भुगतान समाधान पेश करता है.

बैंक के अनुसार, राष्ट्रीय और राज्य राजमार्गों के कुल 851 टोल प्लाजा में से 280 अब डिजिटल रूप से टोल शुल्क लेने के लिए उसके भुगतान माध्यम का इस्तेमाल कर रहे हैं. बयान में साथ ही कहा गया, पेटीएम पेमेंट्स बैंक स्वचालित नंबर प्लेट पहचान तकनीक का इस्तेमाल करके कई लेन वाली सड़कों पर निर्बाध आवाजाही के परीक्षण और कार्यान्वयन के लिए भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) के साथ मिलकर काम कर रहा है.

FASTag क्या है?

फास्टैग इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन की नयी टेक्नोलॉजी है. इसमें रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (RFID) तकनीक का इस्तेमाल होता है. यह टैग वाहन के विंडस्क्रीन पर लगाया जाता है. जैसे ही गाड़ी टोल प्लाजा के पास पहुंचती है, तो टोल प्लाजा पर लगा सेंसर गाड़ी के विंडस्क्रीन पर लगे फास्टैग को ट्रेस कर लेता है और आपके फास्टटैग अकाउंट से टोल चार्ज कट जाता है. इस तरह आप टोल प्लाजा पर रुके बगैर शुल्क का भुगतान कर पाते हैं.

Paytm FASTag क्या है?

पेटीएम का फास्टैग रीयूजेबल टैग है, जो RFID तकनीक पर काम करता है. FASTag को आपके पेटीएम पेमेंट्स बैंक अकाउंट और पेटीएम वॉलेट से जोड़ा जाएगा. ऐसे में सुनिश्चित कर लें कि टोल भुगतान के लिए आपके पेटीएम वॉलेट में पर्याप्त रकम हो. (इनपुट : भाषा)

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें