1. home Home
  2. tech and auto
  3. online book reading best platforms available on internet rjv

Online Book Reading: किताबें पढ़ने का शौक पूरा करें ऑनलाइन, यहां मिलेगा मजेदार एक्सपीरिएंस

आज ऐसे कई वेबसाइट और ऐप्स हैं, जो फ्री में ई-बुक्स पढ़ने की सुविधा देते हैं. इनकी मदद से आप कहीं भी, कभी भी अपनी पसंद की किताब पढ़ सकते हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Online-Book-Reading
Online-Book-Reading
fb/symbolic

Read Book Online: किताबें पढ़ने का शौक तो हममें से कई लोगों को होता है, लेकिन व्यस्तता के चलते किताबें पढ़ने के लिए समय निकाल पाना हर किसी के लिए मुमकिन नहीं हो पाता. ऐसे में चाह कर भी लोग अपने इस शौक को पूरा नहीं कर पाते.

आप अगर ऐसे लोगों में शामिल हैं, तो अपने इस शौक को ऑनलाइन माध्यम से पूरा कर सकते हैं. आज ऐसे कई वेबसाइट और ऐप्स हैं, जो फ्री में ई-बुक्स पढ़ने की सुविधा देते हैं. इनकी मदद से आप कहीं भी, कभी भी अपनी पसंद की किताब पढ़ सकते हैं.

प्रोजेक्ट गुटेनबर्ग (gutenberg)

www.gutenberg.org
किताबें पढ़ने का शौक रखनेवाले कई लोग गुटेनबर्ग से परिचित होंगे. यह दुनिया की सबसे पुरानी डिजिटल लाइब्रेरी में से एक है, जिस पर करीब 48,000 हजार से अधिक ई-बुक्स उपलब्ध हैं. इस वेबसाइट पर किताबें कई फॉर्मेट में उपलब्ध हैं. यहां आप प्लेन टेक्स्ट से लेकर किंडल फ्रेंडली फॉर्मेट तक में किताबें पढ़ सकते हैं. अगर आप ऑनलाइन एचटीएमएल फॉर्मेट में किताब पढ़ना चाहते हैं, तो इसकी सुविधा भी है.

ओपन लाइब्रेरी (openlibrary)

https://openlibrary.org/
यह वेबसाइट पब्लिक डोमेन किताबों का फ्री ऑनलाइन रिसोर्स है. दुनिया भर के क्लासिकल लिटरेचर को आप यहां सिर्फ एक क्लिक करके आसानी से पढ़ सकते हैं. इस साइट की खासियत यह है कि यहां आपको 10 लाख से अधिक फ्री ई-बुक्स के टाइटल्स मिल जाएंगे. इतना ही नहीं, जो किताबें फ्री नहीं हैं, अगर आप उन्हें पढ़ना चाहते हैं, तो खरीदने की बजाय आप उन्हें किराये पर लेकर पढ़ सकते हैं.

बार्टलेबी (bartleby)

www.bartleby.com
यह छात्रों के लिए बेहतरीन ऑनलाइन रिसोर्स है. इस साइट पर स्टडी के लिए भी काफी कुछ है. यहां आप क्लासिक्स से लेकर लिटरेचर तक पढ़ सकते हैं. इतना ही नहीं, नॉन-फिक्शन बुक्स का बड़ा कलेक्शन भी है, जिसमें पॉलिटिकल और सोशल हिस्ट्री से रिलेटेड किताबें पढ़ सकते हैं. बार्टलेबी पर फिक्शन और नॉन-फिक्शन किताबें पढ़ी जा सकती हैं. किताबों के कुछ हिस्से पीडीएफ में भी उपलब्ध हैं, जिन्हें आप डाउनलोड कर किसी भी डिवाइस में ट्रांसफर कर सकते हैं.

ऐप्स की भी ले सकते हैं मदद

किंडल (kindle)
किंडल में 1.5 मिलियन से अधिक किताबें हैं. किंडल में आप अपने फेवरेट न्यूजपेपर और मैगजीन्स भी पढ़ सकते हैं. आप इसमें किताब को स्कैन कर सकते हैं, ताकि आप अपनी जरूरत और पसंद का चैप्टर तुरंत ढूंढ पाएं. अगर आप किसी किताब को खरीदने से पहले देखना चाहते हैं, तो यह ऐप इस काम में भी आपकी मदद करता है.

गुडरीड्स (goodreads)
यह किताब प्रेमियों के लिए बेहतरीन ऐप है. इस ऐप के जरिये आप अपनी लाइब्रेरी तैयार करके उसे स्टोर कर सकते हैं. पढ़ी हुई किताबों की लिस्ट बना सकते हैं और उन किताबों की भी सूची तैयार कर सकते हैं, जिन्हें आप पढ़ना चाहते हैं.

बुकसेल्फी (bookselfie)
इस ऐप काे यूज करना काफी इंटरेंस्टिंग है. इसके जरिये आप अपनी बुकशेल्फ का फोटो लेकर अपलोड करें, यह ऐप अपने आप आपकी किताबों का एक कैटलॉग तैयार कर देगा. अगर आपके पास किसी किताब का प्रिंट एडिशन है, तो आपको सेल्फी ऐप उस किताब का ऑडियो या ई-बुक वर्जन डिस्काउंट में या फिर मुफ्त में उपलब्ध करा देगा.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें