1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. okinawa electric scooter price cut after fame ii subsidy revision electric scooter price benefits versus petrol scooter know details here rjv

Electric Scooter Price: स्कूटर की कीमत में सबसे बड़ी कटौती, जानें पेट्रोल स्कूटर से कितना फायदेमंद है इलेक्ट्रिक स्कूटर

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Okinawa electric scooters price cut news
Okinawa electric scooters price cut news
okinawa

Electric Scooter Price: इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन बनाने वाली कंपनी ओकिनावा ऑटोटेक ने फेम-दो नीति में हाल में हुए बदलावों के मद्देनजर अपने वाहनों की कीमतों में 7,209 रुपये से 17,892 रुपये तक की कटौती की है.

कौन-सा मॉडल कितने में मिलेगा?

कंपनी के प्रेज प्लस इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत अब 99,708 रुपये है, जो पहले 1,17,600 रुपये थी. इसी तरह प्रेज प्रो अब 76,848 रुपये में मिलेगा, जिसकी कीमत पहले 84,795 रुपये थी. ओकिनावा ने रिज प्लस मॉडल की कीमत 69,000 रुपये से घटाकर 61,791 रुपये की.

क्यों कम हुई कीमत?

कंपनी ने एक बयान में इस बात की जानकारी दी कि स्कूटर की नई कीमत सरकार द्वारा फेम 2 योजना के तहत सब्सिडी में किए गए बदलाव के बाद कम की गई है. इससे देश में इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों की बिक्री बढ़ाने में मदद मिलेगी. बता दें कि पिछले हफ्ते सरकार ने फास्टर एडॉप्शन एंड मैन्युफैक्चरिंग ऑफ इलेक्ट्रिक व्हीकल्स इन इंडिया चरण दो (फेम इंडिया दो) योजना में आंशिक संशोधन किया था.

90,000 इलेक्ट्रिक स्कूटर बिके

ओकिनावा ऑटोटेक के प्रबंध निदेशक और संस्थापक जीतेंद्र शर्मा ने कहा कि कंपनी चालू वित्त वर्ष के अंत तक 100 प्रतिशत स्थानीयकरण को हासिल करने के लक्ष्य पर काम कर रही है और वह इस साल मई तक लगभग 90,000 इलेक्ट्रिक स्कूटर बेच चुकी है.

इलेक्ट्रिक स्कूटर कितना फायदेमंद है?

टीवीएस मोटर कंपनी की मानें, तो इलेक्ट्रिक स्कूटर पर 30 किलोमीटर के दैनिक औसत पर 5 साल का बिजली का बिल 9000 रुपये के करीब आएगा. ऐसे में पेट्रोल की तुलना में इलेक्ट्रिक स्कूटर पर आप रोजाना 30 किलोमीटर के सफर पर आम स्कूटर के मुकाबले (90 रुपये प्रति लीटर तेल के औसत पर) 5 साल में 72 हजार रुपये तक बचा सकते हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें