1. home Home
  2. tech and auto
  3. new royal enfield classic 350 enjoy the ride with the j series engine ksl

New Royal Enfield Classic 350 में जे सीरीज का दमदार इंजन, ...जानें और क्या है नया?

रॉयल एनफील्ड नयी जनरेशन की क्लासिक 350 लेकर आ रही है. इसमें जे सीरीज का नया इंजन और चेसिस का इस्तेमाल किया गया है. यह बदलाव आपको तुरंत महससू होता है. हालांकि, डिजाईन में ज्यादा बदलाव नहीं है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
New Royal Enfield Classic 350
New Royal Enfield Classic 350
Royal Enfield

रॉयल एनफील्ड नयी जनरेशन की क्लासिक 350 लेकर आ रही है. इसमें जे सीरीज का नया इंजन और चेसिस का इस्तेमाल किया गया है. यह बदलाव आपको तुरंत महससू होता है. हालांकि, डिजाईन में ज्यादा बदलाव नहीं है. सामने गोलाकर हेडलाइट दिये गये हैं. हालांकि, पहले की अपेक्षा इसे नीचे रखा गया है. हेडलाइट के आसपास क्रोम दिया गया है.

रॉयल एनफील्ड क्लासिक 350 को आइकोनिक लुक देने के लिए हेडलाइट और सामने के फोर्क को मेटल क्लोक में रखा गया है. इससे डैशबोर्ड साफ व छोटा लगता है. नये क्लासिक 350 में ट्रिपर नेविगेशन सिस्टम भी जोड़ा गया है. मडगार्ड में बीच में लाल रंग की लाइन के साथ क्रोम फिनिश है. ऐसा ही फ्यूल टैंक पर भी है. फ्यूल टैंक का डिजाईन पुराना ही है. टैंक पर क्रोम की रक्षा के लिए टैंक पैड भी हैं. वहीं, वायरिंग व फ्यूल इंजेक्शन मेकेनिज्म ब्लैक रंग से कवर किया गया है.

नये क्लासिक 350 के दोनों ओर कवर को क्रोम में रखा गया है. साथ ही बार एंड वेट, स्पोक व्हील, फेंडर, इंस्ट्रूमेंटेशन के आसपास, इंडिकेटर के आसपास, रियर व्यू मिरर, फ्यूल टैंक कैप में भी क्रोम देखने को मिलता है. बाइक में 13 लीटर का फ्यूल टैंक है. 36 किमी प्रतिलीटर की माइलेज देने पर 450 किमी तक जा सकते हैं. पीछे भी टेल लाइट गोलाकर दी गयी है. दोनों किनारों पर गोलाकार इंडिकेटर दिये गये हैं. रॉयल एनफील्ड क्लासिक 350 में 349cc, सिंगल-सिलेंडर इंजन दिया गया है. यह 6,100 आरपीएम पर 20.3 बीएचपी व 4,000 आरपीएम पर 27 न्यूटन मीटर का टार्क जेनरेट करता है. इसमें 5 स्पीड गियरबॉक्स दिये गये हैं.

पुराने क्लासिक 350 में शिकायत आती थी कि आवाज अच्छा नहीं है. उनमें वह आवाज नहीं थी, जिसे ग्राहक चाहते थे. नयी क्लासिक 350 में ग्राहकों की इस समस्या को दूर कर दिया गया है. सबसे अच्छी बात यह है कि वाइब्रेशन में कमी आयी है. क्लासिक 350 खुली सड़कों और लंबी यात्रा के लिए अनुकूल है. जहां पुरानी क्लासिक 350 को 80 किमी प्रतिघंटा से तेज चलाना मुश्किल था. वहीं, नयी क्लासिक को 100 किमी प्रतिघंटा की गति पर भी कोई वाइब्रेशन महसूस नहीं होता है.

नयी क्लासिक 350 में सस्पेंसन सॉफ्ट दिया गया है. 195 किलोग्राम के वजन के साथ राइड बेहद अच्छा लगता है. गड्ढों पर भी बाइक स्थायी रहता है. ब्रेकिंग में दोनों ओर डिस्क ब्रेक दिये गये हैं. बाइक में एबीएस स्टैंडर्ड है. ग्राहकों को सिंगल चैनल या डुअल चैनल एबीएस का विकल्प भी मिलेगा. नयी क्लासिक 350 में कई नये फीचर्स दिये गये हैं. रॉयल एनफील्ड स्मार्टफोन ऐप की मदद से दिशा की जानकारी गोलाकार टीएफटी स्क्रीन पर आसानी से भेजा जा सकता है. वहीं, नयी क्लासिक 350 में डिजिटल अनालॉग इंस्ट्रूमेंटेशन दिया गया है. स्पीडोमीटर के नीचे छोटा एलईडी स्क्रीन है, जो सामान्य जानकारी उपलब्ध कराता है.

नये मॉडल में रंगों के कई विकल्प है. इसमें क्रोम रेड, क्रोम ब्रोंज, डार्क स्टेल्थ ब्लैक, डार्क गनमेटल ग्रे, सिग्नल्स मार्श ग्रे, सिग्नल्स सैंडस्टॉर्म, Halcyon ग्रीन, Halcyon ब्लैक, Halcyon ग्रे, Redditch ग्रीन, Redditch ग्रे है. कीमत 1,84,374 से 2,15,118 रुपये के बीच है. इनमें Redditch की कीमत 1,84,374 रुपये, Halcyon की कीमत 1,93,123 रुपये, सिग्नल्स की कीमत 2,04,367 रुपये, डार्क की कीमत 2,11,465 रुपये और क्रोम की कीमत 2,15,118 रुपये रखी गयी है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें