1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. new it rules facebook took action on 17 point 5 million content in india during may rjv

Facebook पर नफरती पोस्ट की बाढ़, Meta ने महीने में 1.75 करोड़ पोस्ट पर की कार्रवाई

जिन सामग्री के खिलाफ कार्रवाई की गई वे प्रताड़ित करने, दबाव बनाने, हिंसा या ग्राफिक सामग्री, वयस्क नग्नता एवं यौन गतिविधियां, बच्चों को खतरे में डालने, खतरनाक संगठनों और व्यक्तियों तथा स्पैम जैसी श्रेणियों में आती थीं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
meta compliance report
meta compliance report
fb

New IT Rules: सोशल मीडिया पर नफरती पोस्ट की बाढ़ है. इसका सबूत है भारत में फेसबुक कंटेंट पर की गई कार्रवाई. फेसबुक ने भारत में कुल 1.75 करोड़ से अधिक आपत्तिजनक कंटेंट पर कार्रवाई की है. आश्चर्य की बात यह है कि इसमें से 37 लाख पोस्ट हिंसा को बढ़ावा देनेवाले हैं.

कैसे कंटेंट पर हुई कार्रवाई?

मेटा के स्वामित्व वाले सोशल मीडिया मंच फेसबुक ने अपनी हालिया मासिक रिपोर्ट में बताया है कि मई महीने के दौरान भारत में 13 उल्लंघन श्रेणियों के तहत उसने करीब 1.75 करोड़ सामग्रियों (कंटेंट) के खिलाफ कार्रवाई की है. इसमें बताया गया कि जिन सामग्री के खिलाफ कार्रवाई की गई वे प्रताड़ित करने, दबाव बनाने, हिंसा या ग्राफिक सामग्री, वयस्क नग्नता एवं यौन गतिविधियां, बच्चों को खतरे में डालने, खतरनाक संगठनों और व्यक्तियों तथा स्पैम जैसी श्रेणियों में आती थीं.

कार्रवाई करने का मतलब क्या है?

भारत के परिप्रेक्ष्य में मासिक रिपोर्ट में कहा गया कि फेसबुक ने एक मई से 31 मई, 2022 के बीच विभिन्न श्रेणियों के तहत 1.75 करोड़ सामग्रियों के खिलाफ कार्रवाई की है, वहीं मेटा के अन्य मंच इंस्टाग्राम ने समान अवधि के दौरान 12 श्रेणियों में करीब 41 लाख सामग्रियों के खिलाफ कार्रवाई की. मेटा की इस रिपोर्ट में कहा गया, कार्रवाई करने का मतलब है फेसबुक या इंस्टाग्राम से कोई सामग्री हटाना या ऐसी तस्वीरों और वीडियो को कवर करना और उनके साथ चेतावनी जोड़ना है जो कुछ लोगों को परेशान करने वाले लग सकते हैं.

हर महीने प्रकाशित करना होती है अनुपालन रिपोर्ट

पिछले वर्ष मई माह में प्रभाव में आये नये सूचना प्रौद्योगिकी नियमों के तहत 50 लाख से अधिक उपयोगकर्ताओं वाले बड़े डिजिटल मंचों को हर महीने अनुपालन रिपोर्ट प्रकाशित करना होती है, जिनमें प्राप्त शिकायतों और की गई कार्रवाई की जानकारी हो. इसमें ऐसी सामग्री की भी जानकारी होती है, जिसे हटाया गया या पहले से सक्रियता बरतते हुए जिसे रोका गया हो.

ट्विटर इंडिया ने भी की कार्रवाई

ट्विटर इंडिया की पारदर्शिता रिपोर्ट जून, 2022 में बताया गया कि देश में 26 अप्रैल, 2022 से 25 मई, 2022 के बीच उसे 1,500 से अधिक शिकायतें मिलीं. इसमें कहा गया है कि दिशानिर्देशों का उल्लंघन करने पर 46,500 से अधिक खातों को निलंबित किया गया. हालांकि, उसने कहा कि ये डेटा वैश्विक कार्रवाई से संबंधित है, जिसमें भारत से आयी सामग्री भी शामिल है. मेटा के स्वामित्व वाले व्हॉट्सऐप की हालिया रिपोर्ट में बताया गया है कि प्राप्त शिकायतों पर कार्रवाई करते हुए मई में 19 लाख से अधिक भारतीय खातों पर रोक लगायी गई. (इनपुट : भाषा)

Prabhat Khabar App :

देश, दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, टेक & ऑटो, क्रिकेट और राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें