1. home Home
  2. tech and auto
  3. my phone location google how to get back my phone by google

फोन हो गया है चोरी ? इस ऐप से पता चल जायेगा लोकेशन

अगर आपका फोन चोरी हो गया है तो उसे आसानी से हासिल किया जा सकता है. गूगल इस काम में आपकी पूरी मदद करेगा. गूगल प्ले स्टोर में Google Find My Device का ऐप मौजूद हैं जो चोरी हुए फोन को ढूढ़ने में आपकी पूरी मदद करेगा.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
find my phone
find my phone
file

कई बार आप अपना फोन कहीं भूल जाते हैं, कभी चोरी हो जाता है,तो अक्सर हम परेशान हो जाते हैं लेकिन बदलती तकनीक और बेहतर होते तकनीकी सुविधाओं में अब आप अपनी फोन लोकेशन का पता चला सकते हैं.

अगर आपका फोन चोरी हो गया है तो उसे आसानी से हासिल किया जा सकता है. गूगल इस काम में आपकी पूरी मदद करेगा. गूगल प्ले स्टोर में Google Find My Device का ऐप मौजूद हैं जो चोरी हुए फोन को ढूढ़ने में आपकी पूरी मदद करेगा. यह सिर्फ एंड्राइड डिवाइस पर ही काम करेगा. आइये जानते हैं कि आप कैसे अपने फोन की तलाश कर सकते हैं.

अगर आपको फोन कहीं खो जाता है, तो दूसरे किसी भी फोन में Google Find My Device ऐप को डाउनलोड करना है. इसके बाद जो फोन चोरी हुआ या खो गया है उसका मोबाइल नंबर के साथ Gmail को Google Find My Device ऐप में लॉग-इन कर देना है.

जैसे ही आप फोन की जानकारी के साथ इस ऐप पर लॉग इन करेंगे आपके फोन की लोकेशन मोबाइल पर आ जायेगी. इससे आप आसानी से अपने फोन के लोकेशन को देखकर फोन का पता लगा सकते हैं. अगर आपका फोन किसी ने चोरी किया है तो वो फोन के साथ- साथ जहां - जहां जायेगा उसका लोकेशन अपने आप अपडेट हो जायेगा. फोन के साथ- साथ दूसरी और जानकारियां भी शामिल होंगी जिसमें कितनी बैटरी बची है इसकी भी जानकारी सामने आ जायेगी.

ऐप में मिलते हैं तीन ऑप्शन 

इस ऐप में लॉग इन करते ही आपको तीन अन्य ऑप्शन मिलेंगे. इसमें Play Sound, Secure Device और ERASE Device दिये गये हैं. प्ले साउंड के ऑप्शन से आप आप अपने फोन पर रिंग करा सकते हैं. अगर आप अपनी फोन की लोकेशन पर पहुंच गये हैं और आपका फोन किसी जेब में हैं तो आप फोन का पता लगाने के लिए रिंग करा सकते हैं. फोन साइलेंट मोड पर ही क्यों ना है इसमें रिंग होगा.

Secure Device की मदद से चोर को मैसेज भेजकर फोन वापस भेजने का संदेश दे सकते हैं. Erase Device तीसरा ऑप्शन है जिसमें आप फोन के जरूरी डॉक्यूमेंट और फोल्डर को डिलीट कर सकते हैं. इससे अहम जानकारियां चोर के हाथ नहीं लगेगी.

कैसे करे डाउनलोड

Google Find My Device ऐप Google Play Store पर मौजूद है, जहां से ऐप को डाउनलोड करके फोन में इंस्टॉल किया जा सकता है. इसके अलावा आप सीधे इंटरनेट के माध्यम से भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं .

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें