1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. more than 180 products on khadi s e market portal target to number thousands by gandhi jayanti rjv

Amazon, Flipkart के दौर में Khadi India भी पीछे नहीं, गांधी जयंती के लिए रखा है खास लक्ष्य

By Agency
Updated Date
Khadi India online portal sells mask alongwith many other products
Khadi India online portal sells mask alongwith many other products
khadi India

Khadi India, KVIC Online: खादी और ग्रामोद्योग आयोग के ऑनलाइन बिक्री मंच पर अब 180 से ज्यादा उत्पाद उपलब्ध हो चुके हैं. आयोग इसे इस वर्ष गांधी जयंती तक 1,000 उत्पाद करने का लक्ष्य लेकर चल रहा है. कोविड-19 संकट के बीच आयोग ने सिर्फ मास्क की बिक्री के साथ सात जुलाई को इस मंच की शुरुआत की थी.

आयोग एमएसएमई (सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योग) मंत्रालय के तहत काम करता है. मंत्रालय ने बुधवार को एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा कि आयोग की इस पहल से देशभर में खादी ग्रामोद्योग से जुड़े लोग दूर-दूर तक अपने उत्‍पाद बेचने में समर्थ हो रहे हैं.

इस मंच पर सात जुलाई को केवल खादी के मास्‍क की ऑनलाइन बिक्री शुरू हुई थी. अब यह पूरी तरह विकसित ई-मा‍र्केट का रूप ले चुका है और इस पर 180 से अधिक उत्‍पाद मौजूद हैं. कई और उत्पादों को शामिल करने की प्रक्रिया चल रही है.

आयोग के अध्यक्ष विनय कुमार सक्सेना ने इस बारे में कहा कि खादी उत्पादों की ऑनलाइन बिक्री 'स्वदेशी' मुहिम को गति प्रदान करने वाली है और इसका उद्देश्‍य स्‍थानीय कारीगरों को सशक्‍त बनाना है. यह 'आत्‍मनिर्भर भारत' का निर्माण करने की दिशा में एक मजबूत कदम है.

इस मंच पर 50 रुपये से लेकर पांच हजार रुपये तक के उत्पाद मौजूद हैं. आयोग ने कहा कि वह मंच पर रोजाना कम से कम 10 नये उत्‍पाद जोड़ रहा है. उसका लक्ष्य इसे दो अक्तूबर तक 1,000 उत्पाद तक पहुंचाने का है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें