1. home Home
  2. tech and auto
  3. mobile user new rule do sim verification before january 7 otherwise it will be blocked rts

मोबाइल यूजर्स सावधान! 7 जनवरी से पहले कर लें यह काम, वरना सिम कार्ड हो जाएगा ब्लॉक

अगर आपके पास भी 9 से ज्यादा सिम है तो सावधान हो जाएं क्योंकि दूरसंचार विभाग की तरफ से 7 दिसंबर 2021 को जारी आदेश के अनुसार 30 दिनों के अंदर सिम वेरिफिकेशन की प्रक्रिया पूरी करना अनिवार्य है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
प्रतिकात्मक तस्वीर
प्रतिकात्मक तस्वीर
सोशल मीडिया

Mobile User new rule: अगर आप भी मोबाइल यूजर है और आपके पास 9 से ज्यादा सिम है तो आपके लिए यह खबर बेहद जरूरी है. दूरसंचार विभाग (DoT) ने पिछले महीने 7 दिसंबर 2021 को एक आदेश में जारी किया था, जिसमें 9 से ज्यादा सिम कार्ड रखने वालों को 1 महीने के भीतर अपने सिम के वेरिफिकेशन कराने के आदेश जारी किए थे. ऐसा नहीं करने वाले मोबाइल यूजर्स के सिम कार्ड को बंद करने के निर्देश दिए गए हैं. ऐसे में जल्द से जल्द सिम वेरिफिकेशन करना जरूरी है.

दूरसंचार विभाग की तरफ से जारी यह आदेश पूरे देश में 7 दिसंबर 2021 को लागू हुआ था. इसके लागू होने के 30 दिनों के अंदर वेरिफिकेशन की प्रक्रिया पूरी करना अनिवार्य है. अवधि 6 जनवरी 2022 को खत्म हो जाएगी. तो आइए जानते हैं क्या है नियम

दूरसंचार विभाग की तरफ से जारी आदेश में क्या कहा गया है: नियम के अनुसार अगर आपके नाम से 9 से ज्यादा सिम हैं तो आपको 7 जनवरी 2022 से पहले पहले सिम कार्ड का वेरिफिकेशन कराना होगा. ऐसा नहीं करने पर आपके सिम की सभी आउटगोइंग कॉल सेवा को बंद कर दिया जाएगा. वहीं, इनकमिंग की सुविधा अगले 45 दिनों में बंद करने के आदेश हैं. अगर आपके पास अतिरिक्त सिम है तो इसे सरेंडर करने का भी विकल्प होगा.

वहीं, सिम कार्ड यूजर को नोटिफिफाई सिम को वेरिफाई कराना होगा नहीं तो 60 दिनों के अंदर सिम को बंद करने का आदेश है. वहीं, अगर यूजर इंटरनेशनल रोमिंग, बीमार और दिव्यांग है तो 30 दिनों का अतिरिक्त समय दिया जाएगा.

अगर यूजर्स के खिलाफ किसी वित्तीय संस्थान जैसे बैंक इत्यादि के अलावा लॉ इन्फोर्समेंट एजेंसी की शिकायत मिलती है तो सिम की आउटगोइंग कॉल को 5 दिनों के अंदर ही बंद कर दिया जाएगा जबकि 10 दिनों के अंदर इनकमिंग की सुविधा बंद करने के निर्देश हैं. सिम को 16 दिन के अंदर पूरी तरह से ब्लॉक कर दिया जाएगा.

आपको बता दें कि दूरसंचार विभाग के नियमों के अनुसार एक यूजर के पास ज्यादा से ज्यादा 9 सिम ही रह सकते हैं वहीं, जम्मू-कश्मीर और असम के अलावा पूर्वोत्तर के लिए यह नियम 6 सिम कार्ड के हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें