1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. maruti suzuki premium hatchback baleno crosses 8 lakh sales milestone in record time says msi know details here rjv

Maruti Baleno ने बनाया सेल का रिकॉर्ड, जानें- क्यों आ रही यह लोगों को इतनी पसंद

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
maruti suzuki baleno record sale over the years
maruti suzuki baleno record sale over the years
msi

Maruti Suzuki, Baleno BS6 Price, Specs, Sale : देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया Maruti Suzuki ने एक और बड़ी उपलब्धि अपने नाम कर ली है. कंपनी की सबसे पॉपुलर हैचबैक मारुति सुजुकी बलेनो Maruti Suzuki Baleno ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 8 लाख से ज्यादा यूनिट्स सेल होने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया.

मारुति सुजुकी बलेनो ने 5 साल में यह उपलब्धि हासिल की. कंपनी के बयान के मुताबिक, उसकी प्रीमियम हैचबैक कार बलेनो की आठ लाख इकाइयां बिक चुकी हैं. इसे कंपनी ने 2015 में भारतीय बाजार में उतारा था.

नेक्सा आउटलेट से होती है बलेनो की ​सेल

भारत में बलेनो की विशेषतौर पर मैन्युफैक्चरिंग की जाती है. इसकी देश के 200 शहरों में 377 आउटलेट के जरिये बिक्री होती है. इसके साथ ही कंपनी बलेनो का ऑस्ट्रेलिया, यूरोप, लैटिन अमेरिका, अफ्रीका, मिडिल ईस्ट और साउट ईस्ट एशिया में निर्यात करती है. मारुति बलेनो का मौजूदा वर्जन स्मार्ट हाइब्रिड टेक्नोलॉजी से लैस है.

मारुति बलेनो की खास खूबियां

Maruti Suzuki Baleno में 1.2 लीटर, 4 सिलिंडर पेट्रोल इंजन है, जो 82 hp पावर और 115 Nm का पीक टॉर्क जनरेट कर सकता है. इसके अलावा एक 1.3 लीटर डीजल इंजन भी है, जो 74 hp पावर और 190 Nm का पीक टॉर्क जनरेट करता है. दोनों इंजनों के साथ 5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन दिया गया है. हालांकि 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन CVT ऑटोमेटिक गियरबॉक्स के साथ भी उपलब्ध है. इस कार का केवल पेट्रोल इंजन BS6 कंप्लायंट है. कंपनी बलेनो में एक 1.2 लीटर, 4 सिलिंडर ड्युअल जेट पेट्रोल इंजन की भी पेशकश करती है, जो 89 hp पावर और 113 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है.

बलेनो की रिकॉर्ड सेल

मारुति सुजुकी के विपणन और बिक्री कार्यकारी निदेशक शशांक श्रीवास्तव ने कहा, पांच वर्ष की छोटी अवधि में आठ लाख ग्राहकों का आंकड़ा एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है. यह बलेनो को पेश करने की हमारी ग्राहक उन्मुखी धारणा को दर्शाता है. उन्होंने कहा कि बलेनो ने कंपनी को प्रीमियम हैचबैक श्रेणी में स्थापित करने में मदद की है. साथ ही कंपनी की 'नेक्सा' बिक्री केंद्र श्रृंखला को पहचान दी है. कंपनी ने कहा कि 59 महीनों की रिकॉर्ड अवधि में आठ लाख की बिक्री का आंकड़ा पार करना एक कीर्तिमान है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें