1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. make in india xiaomi played big bets to make smartphones smart tvs in india company joins three companies for manufacturing all you need to know rjv

Make In India: भारत में स्मार्टफोन, स्मार्ट टीवी बनाने के लिए Xiaomi ने खेला बड़ा दांव

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
xiaomi smartphone smart tv make in India
xiaomi smartphone smart tv make in India
mi

Xiaomi India, Smart TV, Smartphones, Make In India: शाओमी इंडिया (Xiaomi India) के हेड मनु कुमार जैन ने कहा है कि कंपनी के 100 फीसदी स्मार्ट टीवी अब मेड इन इंडिया हैं. इसके अलावा 99 फीसदी शाओमी स्मार्टफोन्स एक बार फिर देश में असेंबल किये जा रहे हैं.

शाओमी ने अपने 'मेक इन इंडिया' प्रयासों को मजबूती देने के लिए ठेके पर विनिर्माण करने वाली कंपनियों बीवाईडी, डीबीजी और रेडिएंट से हाथ मिलाया है. चीन की कंपनी ने स्मार्टफोन विनिर्माण के लिए बीवाईडी और डीबीजी से करार किया है. वहीं भारत में अपनी स्मार्ट टीवी की क्षमता बढ़ाने के लिए उसने रेडिएंट से हाथ मिलाया है.

शाओमी इंडिया के प्रबंध निदेशक मनु जैन ने वर्चुअल संवाददाता सम्मेलन में कहा कि डीबीजी की इकाई हरियाणा में पहले से परिचालन में है. इससे शाओमी की मासिक विनिर्माण क्षमता करीब 20 प्रतिशत बढ़ जाएगी. उन्होंने बताया कि बीवाईडी की इकाई तमिलनाडु में जल्द परिचालन में आएगी. फिलहाल शाओमी के भारत में पांच परिसर है, जहां उसकी भागीदार फॉक्सकॉन और फ्लेक्स तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश में फोन असेंबल करती हैं.

जैन ने कहा, घर से काम और घर से पढ़ाई की वजह से स्मार्टफोन की मांग में भारी इजाफा हुआ है, जिसके चलते विनिर्माण क्षमता बढ़ाने की जरूरत है. उन्होंने कहा कि क्षमता में विस्तार से हम बढ़ी मांग को पूरा कर पाएंगे. उन्होंने बताया कि इन फोन में इस्तेमाल होने वाले ज्यादातर कलपुर्जे स्थानीय स्तर पर विनिर्मित, असेंबल या खरीदे गए हैं.

(इनपुट-भाषा)

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें