1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. lg mobile phone business shut down what will happen to existing lg users get details all you want to now rjv

LG Smartphones का बिजनेस बंद, क्या होगा मौजूदा यूजर्स का?

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
lg electronics exits smartphone business
lg electronics exits smartphone business
lg

LG स्मार्टफोन बिजनेस बंद होने जा रहा है. एलजी ने कंफर्म कर दिया है कि कंपनी स्मार्टफोन बिजनेस से निकल रही है. LG ने एक स्टेटमेंट में कहा है कि यह फैसला कंपनी को दूसरे एरिया में फोकस करने में मदद करेगा.

LG द्वारा जारी किये गए स्टेटमेंट में कहा गया है, ये फैसला कंपनी को दूसरे एरिया, जैसे इलेक्ट्रिक व्हीकल, कनेक्टेड डिवाइस, स्मार्ट होम्स, रोबॉटिक्स, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और बिजनेस टू बिजनेस (B2B) सॉल्यूशन पर फोकस करने में मदद करेगा.

दक्षिण कोरिया की इलेक्ट्रॉनिक कंपनी LG ने यह ऐलान किया कि वह अपने घाटे वाले मोबाइल फोन कारोबार को बंद कर रही है. LG के मुताबिक मोबाइल फोन बिजनस जुलाई के अंत तक में पूरी तरह से बंद होने की उम्मीद है.

पिछले कुछ समय से यह अटकलें आ रही थीं कि कंपनी या तो अपने स्मार्टफोन बिजनेस को बंद कर देगी या बेच देगी. एलजी ने अब यह स्पष्ट कर दिया है कि कंपनी स्मार्टफोन बिजनेस से निकल रही है. कंपनी के मुताबिक यह फैसला इसे अपने दूसरे एरिया में फोकस करने में मदद करेगा.

LG ने अपने एक बयान में यह कहा कि यह फैसला कंपनी को दूसरे एरिया, जैसे स्मार्ट होम्स, रोबॉटिक्स, बिजनेस टू बिजनेस सॉल्यूशन, कनेक्टेड डिवाइस, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और इलेक्ट्रिक व्हीकल पर फोकस करने में मदद करेगा. कंपनी ने यह भी स्पष्ट किया कि फोन का प्रोडक्शन पूरी तरह से बंद कर दिया जाएगा, लेकिन स्टॉक रहने तक स्मार्टफोन बेचे जाते रहेंगे और कुछ निश्चित समय तक के लिए स्मार्टफोन्स का सपोर्ट और सॉफ्टवेयर अपडेट ग्राहकों को दिया जाता रहेगा.

साल 2013 में एलजी, ऐपल और सैमसंग के बाद तीसरी सबसे बड़ी मोबाइल फोन कंपनी हुआ करती थी लेकिन बाद में चीन की कंपनियों और अन्य प्रतिद्वंद्वियों के कारण मार्केट में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पा रही थी. एलजी का स्मार्टफोन बिजनस बंद करने का फैसला चौंकाने वाला नहीं है. काउंटरपॉइंट टेक्नोलॉजी मार्केट रिसर्च के अनुसार पिछले छह साल में LG को लगभग 4.5 बिलियन डॉलर (लगभग 33,010 करोड़ रुपये) के घाटे का सामना करना पड़ा है. वर्तमान में इसकी वैश्विक हिस्सेदारी केवल 2% है. एलजी ने 2020 में कुल 6.5 मिलियन यूनिट्स शिप किये.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें