1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. know some easy ways to protect instagram account

INSTAGRAM ACCOUNT को सुरक्षित रखने के जानिए कुछ आसान तरीके

By Mohan Singh
Updated Date
फोटो शेयरिंग सोशल प्लेटफार्म Instagram एक बढ़िया विकल्प है
फोटो शेयरिंग सोशल प्लेटफार्म Instagram एक बढ़िया विकल्प है
Pic Source- Instagram

इस्ट्राग्राम एक फोटो शेयरिंग सोशल प्लेटफार्म है. जहां पर आप अपने परिवार, दोस्तो, और लोगों से जुड़े रहने के साथ-साथ अपनी खुशियों को लोगों के साथ साझा करते है. इसके साथ ही कई ब्रॉड इसे व्यापार के लिए भी उपयोग करते है. लेकिन इस प्लेटफार्म पर आपकी प्राईवेसी और सिक्योरिटी का डर बना रहता है.

खैर इसमें आपको डरने की बात नहीं है. क्योकि इस्ट्राग्राम अपने यूजर के लिए बहुत से सिक्योरिटी फीचर्स उपलब्ध ऑफर करता है और आप इन फीचर्स के जरिए बिना किसी डर के अपने फोटो शेयर कर सकते है. हम आपको कुछ ऐसे आसान तरीके बता रहें जिन्हें अपना कर आप अपने अकाउंट को सुरक्षित रख सकते है.

सबसे पहले आपको अपने इस्ट्राग्राम को पब्लिक अकाउंट से हटाकर प्राईवेट अकाउंट कर ले, इसके बाद आपकी पोस्ट को केवल वहीं लोग देख सकते है जो लोग आपको फॉलो करते है और कोई भी बाहरी व्यक्ति आपकी प्रोफाइल को स्टाल्क नहीं कर सकता.

1.प्राइवेट अकाउंट करने के लिए ये स्टेप फॉलो करें

मोबाइल ऐप खोल कर स्क्रीन के बॉटम में दिए परसन आइकॉन पर पर टैप करें और इसके बाद यहां दिए गए सेटिंग आइकॉन पर जाए.

अब यहां प्राइवेसी एंड सिक्योरिटी फीचर चुने और अकाउंट प्राइवेसी विकल्प जांचें.

यहां प्राइवेट अकाउंट टॉगल को On कर दें. इसके बाद केवल आपके फॉलोवर्स ही आपकी पोस्ट देख सकते है और अन्य लोगों को आपके पोस्ट देखने के लिए आपको फॉलो रिक्वेस्ट करनी होगी.

2. स्टाक फॉलोवर्स को ब्लाक कर दें

अगर कोई फॉलोवर आपको परेशान कर रहा है तो आप ऐसे लोगों को ब्लाक कर सकते है.इसके लिए आपको मोबाइल ऐप पर मेन्यू में जाकर फॉलोवर्स पर जाए.जिस फॉलोवर्स को ब्लाक करना है उसे सर्च करें.इसके बाद वर्टीकल डॉट्स पर टैप करें और रिमूव विकल्प पर जाए इसके बाद ब्लाक दिस पर क्लिक कर दें

3-टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन ऑन रखें

हम लोगों को हमेशा डर रहता है कि कोई हमारा अकाउंट हैक और लॉग इन न करे ले. इसके लिए आपको डरने की कोई बात नहीं है. आप जब इस्ट्राग्राम अकाउंट लॉग इन करें तो टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन ON करें. इस तरह जब भी आप किसी नए डिवाइस पर लॉग इन करते हैं तो आपको एक ऑथेंटिकेशन कॉड के साथ टेक्स्ट मैसेज प्राप्त होगा.

सेटिंग्स पर जाएं और प्राइवेसी एंड सिक्योरिटी विकल्प पर जाकर टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन पर जाएं और इसे On करें. यहां टेक्स्ट मैसेज टॉगल को On करें.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें