1. home Home
  2. tech and auto
  3. keep these things in mind while buying a 5g smartphone otherwise you may have to bear heavy losses ksl

5G Smartphone खरीदते समय रखें इन बातों का ध्यान, नहीं तो उठाना पड़ सकता है भारी नुकसान

5G Smartphone भारत में बिकने शुरू हो गये हैं. 5G के उपयोगकर्ताओं को अभी तक इस नयी तकनीक के बारे में कोई खास जानकारी नहीं है. ऐसे में नया 5G स्मार्टफोन खरीदते समय विशेष सावधानी रखने की जरूरत है. अगर कुछ बातों का ध्यान नहीं रखेंगे तो भारी नुकसान हो सकता हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
symbolic pic
symbolic pic
fb

5G Smartphone भारत में बिकने शुरू हो गये हैं. 5G के उपयोगकर्ताओं को अभी तक इस नयी तकनीक के बारे में कोई खास जानकारी नहीं है. ऐसे में नया 5G स्मार्टफोन खरीदते समय विशेष सावधानी रखने की जरूरत है. 5G स्मार्टफोन की कीमत भी अधिक है. अगर आप कुछ बातों का ध्यान नहीं रखेंगे तो धोखे का शिकार हो सकते हैं.

5G स्मार्टफोन खरीदते समय कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है. 5G नेटवर्क का इस्तेमाल करने के लिए आपको रिचार्ज कराना भी महंगा होगा. इसके अलावा हैंडसेट खरीदने में प्रोसेसर, बैटरी और फ्रिक्वेंसी का ध्यान रखना जरूरी है. अगर आप ध्यान नहीं रखेंगे, तो आपको बाद में पछताना भी पड़ सकता है.

5G स्मार्टफोन की कीमत 4G स्मार्टफोन के मुकाबले ज्यादा होता है. साथ ही 5G नेटवर्क के लिए रिचार्ज कराना भी महंगा होगा. याद रखें, 5G आने के बावजूद 4G नेटवर्क बंद नहीं हो जायेगा. ऐसे में जरूरत के हिसाब से ही 5G स्मार्टफोन खरीदने का फैसला लें.

5G स्मार्टफोन खरीदते समय ध्यान रखें की हैंडसेट में बड़ी बैटरी दी गयी हो, क्योंकि डेटा रिसीविंग के दौरान बैटरी ज्यादा खर्च होती है. वहीं, 5G का सिग्नल रिसीव करने के लिए स्मार्टफोन में तीन और एंटीना होते हैं. ऐसे में बैटरी की खपत ज्यादा होने पर गर्म होने या डिस्चार्ज की समस्या उत्पन्न हो सकती है.

स्मार्टफोन के स्पीड प्रोसेसर पर निर्भर करती है. 5G स्मार्टफोन खरीदते समय 5G प्रोसेसर सपोर्ट वाला ही स्मार्टफोन खरीदें. कई कंपनियां 5G के सिंगल बैंड वाले स्मार्टफोन लेकर बाजार में आयी हैं. ऐसे में 5G स्मार्टफोन में भी 4G की स्पीड मिल सकती है.

5G स्मार्टफोन खरीदते समय ध्यान रखें कि वह mmWave रेडिया फ्रिक्वेसीं वाला ना हो. Sub-6Ghz 5G फ्रिक्वेंसी सपोर्ट वाला स्मार्टफोन लेना बेहतर होगा. मिड-रेंज के ये बैंड आपके लिए समझदारी वाली खरीदारी होगी.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें