1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. international yoga day these 3 free apps will help you practice yoga and meditation sbh

International Yoga Day: योगा और ध्यान लगाने में ये 3 iOs फ्री ऐप्स करेंगे आपकी मदद

21 जून पूरे विश्व में योग दिवस के नाम से जाना जाता है. आज हम आपको कुछ ऐसे फ्री iOs ऐप्स के बारे में बताने वाले हैं जिनका इस्तेमाल करके आप योगा और मैडिटेशन के बारे सीख पाएंगे बिना किसी गुरु की मदद से.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
top free yoga and fitness apps
top free yoga and fitness apps
fb

21 June International Yoga Day: पूरे विश्व में 21 जून को योग दिवस के नाम से जाना जाता है. योगा का इस्तेमाल मनुष्य अपने शर्रेर को स्वस्थ रखने के लिए करता है. योगाभ्यास का इस्तेमाल मनुष्य सालों से करता आ रहा है. हर कल्चर हर देश के लोग इसे अपना चुके है मॉडर्न युग में योगाभ्यास केवल एक अभ्यास बनकर नहीं रह गया है बल्कि, इसे मॉडर्न साइंस और टेक्नोलॉजी के साथ भी जोड़ा गया है. अब यूजर्स को किसी योगा गुरु की जरुरत नहीं पड़ती बाकि, केवल एक मोबाइल ऐप की मदद से वे आसानी से योगा अपने घर पर ही सीख सकते हैं. आज हम आपको ऐसे ही कुछ मुफ्त ऍप्लिकेशन्स के बारे में बताने वाले हैं जिनकी मदद से आप घर पर ही योगा और व्यायाम करना सीख सकेंगे.

Cult.fit

Cult.fit का नाम हम सभी ने सुन रखा है. यह ब्रांड पूरे विश्व में अपने जिम के लिए जानी जाती है. 27 शहरों में इस ऐप के 400 से ज्यादा फिटनेस सेंटर्स मौजूद है. Cult.fit अब केवल जिम मे ही नहीं बल्कि, स्मार्टफोन्स पर भी अवेलेबल करा दी गयी है.आप इस एप्लिकेशन की मदद से घर बैठे ही ऑनलाइन ट्रेनर्स की मदद से घर पर ही योग और व्यायाम सीख सकते है आप अपनी जरुरत के हिसाब से डेडिकेटेड कोच भी चुन सकते हैं. इस ऐप में आपको स्टोर की फीचर भी दी गयी है जिसकी मदद से आप फिटनेस प्रोडक्ट खरीद सकते हैं.

Prayoga

Prayoga का मतलब होता है एक्सपेरिमेंट. इस ऐप की मदद से आप बेहतर तरीके से योगा सीख सकते हैं. इस ऐप में LiDAR सेंसर का इस्तेमाल किया गया है. यह मनुष्य के शरीर के 17 पोज को समतल भूमी में रखकर यूजर्स को उनके पोज को सुधारने की सलाह देता है. इस ऐप को आप Apple वॉच से भी कनेक्ट कर सकते हैं. यह एप्लिकेशन यूजर्स को ऑडियो की मदद से गाइड करता है.

Ultrahuman

Ultrahuman ऐप आपके डेली रूटीन को ट्रैक करने में आपकी मदद करता है. यह एप्लिकेशन आपके नींद, फुटस्टेप्स, बॉडी मेजरमेन्ट्स और भी कई चीजों को यह एप्लिकेशन ट्रैक करने में यह एप्लिकेशन आपकी मदद करता है.इसके इंटरफ़ेस भी काफी यूजर फ्रेंडली है. इस ऐप में 2 मोड्स दिए गए हैं. बिगिनर और एडवांस्ड मोड. इस ऐप में 100 से अधिक एथलीटों, तंत्रिका विज्ञान विशेषज्ञों और मनोवैज्ञानिकों से ज्ञान लेकर इसे बनाया गया है. यह आपको आपके स्वास्थ्य रिकॉर्ड और नींद का दैनिक डेटा दिखाता है ताकि आप पूरे दिन और रात में भी अपने स्वास्थ्य को ट्रैक कर सकें.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें