1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. indian origin girl neha shukla invents social distancing alarm brings relief during coronavirus pandemic covid 19 six feet apart corona crisis rjv

Six Feet Apart: भारतीय मूल की 15 वर्षीय छात्रा नेहा शुक्ला ने बनाया सोशल डिस्टेंसिंग मापने वाला अलार्म

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
neha shukla makes social distansing alarm
neha shukla makes social distansing alarm
new york times

Neha Shukla, girls with impact, social distancing alarm, Six Feet Apart, Nasdaq, coronavirus, covid 19, coronavirus cap: इन दिनों कोरोना वायरस पूरी दुनिया को अपनी चपेट में ले चुका है. चारों ओर डर और अशांति का माहौल है. ऐसे समय में भी कुछ हुनरमंद लोग अपने-अपने तरीकों से नये-नये प्रयोग कर इस भयानक महामारी से मानवता की रक्षा की कोशिशों में जुटे हुए हैं.

इन्हीं में से एक हैं पेंसिल्वेनिया की रहने वाली भारतीय मूल की मात्र 15 वर्षीय छात्रा नेहा शुक्ला. इंजीनियरिंग और टेक्नोलॉजी में इंट्रेस्ट रखनेवाली नेहा ने अपने दादा के लिए गर्ल्स विद इम्पैक्ट ट्रेनिंग प्रोग्राम के तहत एक ऐसी डिवाइस तैयार की है, जो सोशल डिस्टेंसिंग (6 फीट की दूरी) को मापने का काम करेगी.

...तो बज उठेगा अलार्म

इस डिवाइस में एक माइक्रो-प्रोसेसर और अल्ट्रासॉनिक सेंसर लगा हुआ है, जो 6 फीट से कम दूरी पर संपर्क में आने वाले व्यक्ति से बचायेगा. इसे कुछ ऐसे समझें कि किसी स्थान पर अगर दो लोगों के बीच की दूरी नियमानुसार 6 फीट नहीं है, तो यह डिवाइस एक अलार्म के जरिये यूजर को सावधान करेगी.

neha shukla making social distancing alarm
neha shukla making social distancing alarm
new york times

प्रेरणा कहां से मिली?

इस डिवाइस को बनाने के लिए प्रेरणा कहां से मिली? यह पूछने पर नेहा शुक्ला बताती हैं कि वह अपने दादा-दादी और परिवार की सुरक्षा को लेकर चिंतित थी, तभी उन्हें यह डिवाइस बनाने का आईडिया आया. नेहा कहती हैं कि उन्हें यह 'सिक्स फीट अपार्ट' (Six Feet Apart) अलार्म बनाने में परिवार वालों के साथ साथ 'गर्ल्स विद इम्पैक्ट' (Girls With Impact) की सीईओ (CEO) जेनिफर का भी मार्गदर्शन और सहयोग मिला.

सम्मान की बात

बताते चलें कि इस अनोखे आविष्कार के लिए नेहा शुक्ला को अमेरिका के प्रतिष्ठित न्यू यॉर्क टाइम्स (New York Times) और नस्दक स्क्रीन (Nasdaq screen) पर हाल ही में फीचर किया गया. नेहा का 'अलार्म डिवाइस' फिलहाल टेस्टिंग चरण में है. रिपोर्ट आने के बाद इसके व्यावसायिक उत्पादन की गतिविधियां शुरू होंगी और जल्द ही इसे बाजार में भी उपलब्ध कराया जाएगा.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें