1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. india develops supercomputer param siddhi rank in the list of worlds most powerful super computers latest updates all you need to know rjv

Param Siddhi ने बनाया सुपर कंप्यूटिंग का रिकॉर्ड, जानिए इससे भारत को होंगे क्या फायदे?

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Made In India Supercomputer
Made In India Supercomputer
fb

Param Siddhi, Indian Supercomputer: राष्ट्रीय सुपर कंप्यूटिंग अभियान (National Super Computing Campaign) के तहत निर्मित ‘परम सिद्धि’ (Param Siddhi) नामक भारतीय सुपर कंप्यूटर को विश्व के 500 सबसे शक्तिशाली कंप्यूटरों की सूची में 63वां स्थान प्राप्त हुआ है.

विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग (डीएसटी) ने यह जानकारी दी. डीएसटी के सचिव आशुतोष शर्मा ने कहा, यह ऐतिहासिक क्षण है. सुपर कंप्यूटर के क्षेत्र में भारत, दुनिया की सबसे बड़ी अवसंरचनाओं के केंद्र में से एक है और यह परम सिद्धि-एआई की रैकिंग ने साबित कर दिया है.

उन्होंने कहा, मुझे विश्वास है कि परम सिद्धि-एआई से हमारे राष्ट्रीय अकादमिक, विकास एवं अनुसंधान संस्थान मजबूत होंगे. इसके अलावा राष्ट्रीय ज्ञान नेटवर्क पर फैले उद्योग और स्टार्टअप को भी लाभ होगा. डीएसटी ने कहा कि एआई प्रणाली से स्वास्थ्य सेवाओं को लाभ होगा और बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में पूर्वानुमान लगाया जा सकेगा.

भारतीय सुपर कंप्यूटर को विश्व के 500 सबसे शक्तिशाली कंप्यूटरों की सूची में 63वां स्थान प्राप्त हुआ है. विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग (डीएसटी) ने यह जानकारी दी. राष्ट्रीय सुपर कंप्यूटिंग अभियान (एनएसएम) के तहत ‘परम सिद्धि’ नामक कंप्यूटर का निर्माण किया गया है. सफलता पर डीएसटी के सचिव आशुतोष शर्मा ने कहा, यह ऐतिहासिक क्षण है.

सुपर कंप्यूटर के क्षेत्र में भारत, दुनिया की सबसे बड़ी अवसंरचनाओं के केंद्र में से एक है और यह परम सिद्धि-एआई की रैकिंग ने साबित कर दिया है. उन्होंने उम्मीद जताई कि परम सिद्धि-एआई से हमारे राष्ट्रीय अकादमिक, विकास एवं अनुसंधान संस्थान मजबूत होंगे. इसके अलावा राष्ट्रीय ज्ञान नेटवर्क पर फैले उद्योग और स्टार्टअप को भी लाभ होगा. डीएसटी ने एआई प्रणाली से स्वास्थ्य सेवाओं को लाभ मिलने की बात कही है. उसका कहना है कि बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में भी तकनीक की मदद से मौसम का पूर्वानुमान लगाया जा सकेगा.

डीएसटी के वैज्ञानिक मिलिंद कुलकर्णी ने कहा कि कांफ्रेंस का आयोजन साल में दो बार किया जाता है और शक्तिशाली कंप्यूटरों की सूची जारी की जाती है. ताजा लिस्ट में गैर-वितरित कंप्यूटर सिस्टम के बीच परम सिद्धि को मान्यता मिली है. आपको बता दें कि दुनिया के सबसे शक्तिशाली 500 कंप्यूटरों की लिस्ट में जापान के सुपर कंप्यूटर फुगाकू को दर्जा मिला. शर्मा ने जोर देते हुए बताया कि विज्ञान तकनीक और नवाचार के माध्यम से 'आत्मनिर्भरता' के हमारे सफर में शानदार हिस्सा है. बयान में कहा गया है कि मौसम की भविष्यवाणी भारतीय लोगों और स्टार्टअप के लिए वरदान साबित होगा.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें