1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. how to find plasma for covid 19 treatment snapdeal sanjeevani portal will let you find donors and help corona patients in need know how to use this platform rjv

Corona मरीजों को Plasma डोनर तक पहुंचाएगी Snapdeal की संजीवनी सेवा

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
snapdeal sanjeevani portal for plasma donation to help fight corona
snapdeal sanjeevani portal for plasma donation to help fight corona
snapdeal

Corona Crisis के इस दौर में ई-कॉमर्स कंपनी Snapdeal ने कोरोना संक्रमितों के इलाज के लिए Sanjeevani प्लेटफॉर्म शुरू किया है. दरअसल, कोरोना संक्रमण सी पीड़ित लोगों के इलाज के लिए प्लाज्मा थेरेपी का इस्तेमाल किया जाता है. इसके लिए उन लोगों से प्लाज्मा लिया जाता है, जो कोरोना पॉजिटिव से निगेटिव हुए हैं.

Snapdeal के Sanjeevani प्लैटफॉर्म के जरिये जिन्हें प्लाज्मा की जरूरत है, उन्हें किसी डोनर से संपर्क कराया जाता है. स्नैपडील छोटे नगरों और शहरों में अपनी पहुंच का इस्तेमाल कर प्लाज्मा डोनर्स की तलाश करेगी. संजीवनी को आसानी से मोबाइल ऐप या वेबसाइट के जरिये ऐक्सेस किया जा सकता है.

ई-कॉमर्स कंपनी स्नैपडील ने कोविड-19 मरीजों को संभावित प्लाज्मा दानकर्ताओं से जोड़ने के लिए 'संजीवनी' नाम का एक प्लैटफॉर्म शुरू किया है. इसी के साथ स्नैपडील उन कंपनियों में शामिल हो गयी है जिन्होंने देश में महामारी की दूसरी लहर के बीच लोगों की मदद के लिए डिजिटल सेवाएं शुरू की हैं.

फेसबुक और गूगल जैसी बड़ी प्रौद्योगिकी कंपनियों से लेकर हेल्दीफाईमी जैसे स्टार्टअप ने टीकाकरण की खातिर स्लॉट का पता लगाने में लोगों की मदद के लिए पिछले कुछ हफ्तों में कई डिजिटल सेवाएं शुरू की हैं. देश में तकनीक पर बढ़ती निर्भरता और सोशल मीडिया की व्यापक पहुंच का इस्तेमाल करते हुए कई कंपनियां और डेवलपर अस्पताल के बिस्तर, वेंटिलेटर और ऑक्सीजन सिलिंडर जैसे संसाधनों की तलाश में लगे लोगों की मदद कर रही हैं.

स्नैपडील ने बताया कि उसने 'संजीवनी' नाम का एक प्लैटफॉर्म तैयार किया है, जो देश में कंपनी की व्यापक पहुंच का इस्तेमाल करते हुए लोगों को आपस में जोड़ेगा. इसके दायरे में देश के छोटे शहर और कस्बे भी आएंगे.

कंपनी ने कहा कि वेबसाइट और मोबाइल ऐप की मदद से इस प्लैटफॉर्म का इस्तेमाल किया जा सकता है जहां मरीज और प्लाज्मा दानकर्ता दोनों अपने मोबाइल नंबर/ईमेल आईडी के साथ अपना पंजीकरण करा सकते हैं और रक्त समूह, जगह एवं दानकर्ता से जुड़ी खास जानकारी (उनमें कोविड-19 बीमारी का संक्रमण कब शुरू हुआ और कब खत्म हुआ) जैसी जरूरी सूचना दे सकते हैं.

पंजीकरण पूरा होने के बाद स्नैपडील का सर्च इंजन संबंधित मैच तलाशेगा और मरीजों को संभावित दानकर्ताओं से जोड़ेगा. 'संजीवनी' प्लैटफॉर्म पहले केवल कंपनी के कर्मचारियों की मदद के लिए शुरू किया गया था लेकिन स्नैपडील ने अब इसे सबके लिए खोल दिया है. (इनपुट:भाषा)

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें