1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. how to avail digilocker services on mygov helpdesk through whatsapp rjv

WhatsApp पर अब आप ले सकते हैं MyGov Helpdesk की Digilocker सेवाओं का लाभ, जानिए कैसे?

माईगव ने कहा कि नागरिक अब व्हॉट्सऐप के जरिये माईगव हेल्पडेस्क पर डिजिलॉकर सेवाओं का उपयोग कर सकेंगे. इस पहल का मकसद सरकारी सेवाओं तक लोगों की पहुंच को सुगम करना है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
MyGov Helpdesk on WhatsApp to access Digilocker
MyGov Helpdesk on WhatsApp to access Digilocker
fb/symbolic

MyGov Helpdesk on WhatsApp to access Digilocker: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में सरकार डिजिटल इंडिया के माध्यम से 'ईज ऑफ लिविंग' के लिए काम कर रही है. इस संदर्भ में व्‍हाट्सऐप पर MyGov Helpdesk नागरिकों के लिए महत्‍वपूर्ण शासन और सरकारी सेवाओं को सुनिश्चित करने की दिशा में एक प्रमुख कदम है.

व्हॉट्सऐप के जरिये डिजिलॉकर का उपयोग

माईगव ने सोमवार को कहा कि नागरिक अब व्हॉट्सऐप के जरिये माईगव हेल्पडेस्क पर डिजिलॉकर सेवाओं का उपयोग कर सकेंगे. इस पहल का मकसद सरकारी सेवाओं तक लोगों की पहुंच को सुगम करना है.

डिजिलॉकर का उद्देश्य

डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के तहत एक प्रमुख पहल- डिजिलॉकर का उद्देश्य लोगों को उनके डिजिटल दस्तावेज वॉलेट के जरिये प्रामाणिक दस्तावेजों तक पहुंच देना है. डिजिलॉकर प्रणाली में सुरक्षित रखे गए दस्तावेजों को मूल भौतिक दस्तावेजों के समान माना जाता है.

महत्वपूर्ण नागरिक सेवा

एक बयान के अनुसार, नागरिक अब व्हॉट्सऐप पर माईगव हेल्पडेस्क के जरिये डिजिलॉकर सेवाओं का उपयोग कर सकते हैं. डिजिलॉकर, व्हॉट्सऐप पर माईगव द्वारा दी जाने वाली एक महत्वपूर्ण नागरिक सेवा होगी.

कैसे करें चैटबॉट का इस्तेमाल?

इन सेवाओं में डिजिलॉकर खाते को बनाना और प्रमाणित करना, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वाहन पंजीकरण प्रमाण पत्र जैसे दस्तावेज डाउनलोड करना शामिल है. देशभर में व्हॉट्सऐप के उपयोगकर्ता व्हॉट्सएप नंबर +91 9013151515 पर 'नमस्ते' या 'हाय' या 'डिजिलॉकर' भेजकर चैटबॉट का इस्तेमाल कर सकते हैं.

जरिये जरूरी सेवाओं को नागरिकों तक पहुंचाना

माईगव के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) अभिषेक सिंह ने कहा कि इस पहल का मकसद व्हॉट्सऐप के आसानी से सुलभ मंच के जरिये जरूरी सेवाओं को नागरिकों तक पहुंचाना है. इस नयी पहल पर टिप्पणी करते हुए व्हॉट्सऐप के निदेशक (सार्वजनिक नीति) शिवनाथ ठुकराल ने कहा कि यह डिजिटल रूप से देश को सशक्त बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है. (इनपुट-भाषा)

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें