1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. how to apply for passport online latest news passport service now linked to digilocker platform no need to carry original documents all you need to know rjv

Passport Seva: पासपोर्ट बनवाने के लिए ओरिजिनल डाॅक्यूमेंट्स की जरूरत नहीं, यूज करें DigiLocker

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
passport link to digilocker
passport link to digilocker
fb

Passport Service News: केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार (Modi Government) ने पासपोर्ट सेवा (Passport Service) को लेकर बड़ी घोषणा की है, जिससे पासपोर्ट बनवाना अब और आसान हो जाएगा. भारत की विदेश मंत्रालय (Ministry of External Affairs) ने अब पासपोर्ट सेवा को भी डिजिलॉकर (Digital Locker) प्लेटफॉर्म से जोड़ दिया है. इससे पासपोर्ट के लिए आवेदन करने वाले नागरिक अब डिजिलॉकर के जरिये अपने दस्तावेज जमा करा सकेंगे.

Digital India मुहिम में एक कदम आगे बढ़ते हुए विदेश मंत्रालय ने पासपोर्ट बनाने के इच्छुक लोगों को पेपरलेस सुविधा दे दी है. विदेश राज्यमंत्री वी मुरलीधरन का इस बारे में कहना है कि पासपोर्ट सेवा प्रोग्राम से बहुत बड़ा परिवर्तन हुआ है. डिजिलॉकर प्लेटफॉर्म का उद्घाटन करते हुए कहा है कि इसे नागरिकों की मदद के लिए लाया गया है. अब नागिरकों को पासपोर्ट के लिए ओरिजिनल डाॅक्यूमेंट्स को साथ में ले जाने की जरूरत नहीं होगी.

बता दें कि मोदी सरकार पासपोर्ट को डिजिलॉकर में एक दस्तावेज के तौर पर भी शामिल करने पर विचार कर रही है. विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन ने बताया है कि पासपोर्ट खोने और दोबारा जारी होने की स्थिति में यह सेवा काफी मददगार साबित होगी. इसके अलावा, केंद्र सरकार ई-पासपोर्ट सेवा को शुरू करने पर भी काम कर रही है, ताकि पासपोर्ट की सुरक्षा को और बढ़ाया जा सके.

क्या है डिजिलॉकर? (What is DigiLocker)

डिजिलॉकर डिजिटल लॉकर का छोटा रूप है. यह एक तरह का वर्चुअल लॉकर है, जहां आप अपने डॉक्यूमेंट्स जैसे एजुकेशनल सर्टिफिकेट्स, ड्राइविंग लाइसेंस, जन्म प्रमाण पत्र, पासपोर्ट, लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी, हेल्थ पॉलिसी या मोटर पॉलिसी, पैन कार्ड और वोटर आईडी जैसे जरूरी दस्तावेज डिजिटली स्टोर कर सकते हैं. यूजर को इसमें 1जीबी स्पेस मिलती है, जिसमें आप अपने डॉक्यूमेंट्स सुरक्षित तरीके से स्टोर कर सकते हैं. यह आपके आधार नंबर से लिंक्ड होता है.

डिजिलॉकर से क्या फायदा है? (What are Benefits of DigiLocker)

डिजिलॉकर का सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह डॉक्यूमेंट को फिजिकली कहीं भी ले जाने के झंझट से छुटकारा दिलाता है. इसके जरिये आप इलेक्ट्रॉनिक तरीके से अपने डॉक्यूमेंट्स किसी के साथ शेयर कर सकते हैं. आपको बस डॉक्यूमेंट्स को स्कैन करना होगा. आप उनकी फोटो क्लिक करके भी इसमें रख सकते हैं.

पासपोर्ट के लिए कैसे करें ऑनलाइन आवेदन? (How To Apply For Passport Online)

  • सबसे पहले वेबसाइट https://www.passportindia.gov.in/ पर जाएं. यहां पर new user registration पर क्लिक करें. यहां अपना रजिस्ट्रेशन करें. इसके बाद बाद आपको लॉगिन आईडी-पासवार्ड मिल जाएगा.

  • अपने ई-मेल पर आए लिंक पर क्लिक करें. यूजर आईडी और पासवार्ड सबमिट करें. फिर अप्लाई फॉर फ्रेश पासपोर्ट लिंक पर जाएं.

  • एक नया फॉर्म ओपन होगा. उसमें मांगी गई जानकरी को ध्यान से भरें. गलती होने पर पासपोर्ट के लिए दोबारा आवेदन करना पड़ सकता है.

  • फॉर्म पूरा भरने के बाद भुगतान और मिलने का समय लिंक पर क्लिक करें. जहां अपना समय बुक करें. फॉर्म सब्मिट करने के बाद शुल्क का भुगतान करें.

  • भुगतान होने के बाद फॉर्म का प्रिंट जरूर निकाल लें. इसमें रेफरेंस नंबर और अप्वाइंटमेंट नंबर होता है. तय तारीख को अपने मूल दस्तावेज के साथ पासपोर्ट सेवा केंद्र जाएं. केंद्र में प्रॉसेस होने के बाद एक हफ्ते में आपका पासपोर्ट घर आ जाएगा.

बढ़ रही है पासपोर्ट बनवाने वालों की संख्या

विदेश राज्यमंत्री के अनुसार, पिछले छह साल में पासपोर्ट बनवाने वालों की संख्या में इजाफा हुआ है. हर माह पासपोर्ट के लिए आवेदन करने वालों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. मुरलीधन ने आगे बताया कि साल 2017 में एक महीने में 10 लाख से ज्यादा लोगों ने पासपोर्ट के लिए आवेदन किया था.

पासपोर्ट नियम हुए आसान

आपकी जानकारी के लिए बताते चलें कि विदेश मंत्रालय ने कई महत्वपूर्ण बदलाव किये हैं, जहां पासपोर्ट नियमों को काफी आसान कर दिया गया है. वहीं, घर के पास बनवाने की व्यवस्था भी शुरू की है. हेड पोस्ट ऑफिस में पासपोर्ट सेवा केंद्र शुरू किया गया है. जहां जाकर भी नागरिक पासपोर्ट बनवा सकते हैं. देशभर में 426 डाकघर में यह सुविधा चालू हो गई है. फिलहाल 36 पासपोर्ट ऑफिस, 93 पासपोर्ट सेवा केंद्र और 426 पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केंद्र में पासपोर्ट बनाये जाते हैं.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें