1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. honda city e hev hybrid sedan launched in india check price specs details rjv

Honda City Hybrid : होंडा ने लॉन्च की देश की पहली हाइब्रिड इलेक्ट्रिक कार, जानिए कीमत और खासियत

होंडा सिटी हाइब्रिड में सेंसिंग टेक्नोलॉजी के सौजन्य से कई सेफ्टी फीचर्स दिये गए हैं. इसमें ऑटो हाई बीम, अडैप्टिव क्रूज कंट्रोल, लेन कीप असिस्ट सहित अन्य शामिल हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Honda City Hybrid
Honda City Hybrid
honda

Honda City eHEV: भारत में प्रीमियम कार निर्माता होंडा कार्स इंडिया लिमिटेड ने आज देश में अपनी न्यू सिटी e:HEV लॉन्च कर दी है. इसकी शुरुआती कीमत 19,49,900 रुपये (एक्स-शोरूम) रखी गई है. न्यू सिटी e:HEV स्ट्रांग हाइब्रिड इलेक्ट्रिक टेक्नोलॉजी से लैस मेनस्ट्रीम सेगमेंट की पहली कार है. सिटी हाइब्रिड होंडा में सेंसिंग टेक्नोलॉजी के सौजन्य से कई सेफ्टी फीचर्स दिये गए हैं. इसमें ऑटो हाई बीम, अडैप्टिव क्रूज कंट्रोल, लेन कीप असिस्ट सहित अन्य शामिल हैं. सभी चार पहियों पर डिस्क ब्रेक, हिल होल्ड असिस्ट, पार्किंग होल्ड, लेन वॉच कैमरा, मल्टी एंगल रियर व्यू कैमरा, एबीएस के साथ ईबीडी, छह एयरबैग आदि जैसी सुरक्षा सुविधाएं भी हैं.

कार का माइलेज 26.5 किमी/लीटर

City e:HEV होंडा की अनूठी सेल्फ-चार्जिंग और टू मोटर इलेक्ट्रिक हाइब्रिड सिस्टम से लैस है, जो एक स्मूथ 1.5-लीटर एटकिंसन-साइकिल DOHC i-VTEC पेट्रोल इंजन से जुड़ी हुई है. इस कार का माइलेज 26.5 किमी/लीटर है और बेहद कम प्रदूषण के साथ दुनिया का सर्वश्रेष्ठ इलेक्ट्रिक-हाइब्रिड परफॉर्मेंस देती है. यह कार सेल्फ-चार्जिंग और टू मोटर इलेक्ट्रिक हाइब्रिड सिस्टम से लैस है, जो कंपनी के दावे के अनुसार, 26.5 किमी/लीटर का माइलेज देती है.

एडवांस इंटेलिजेंट सेफ्टी टेक्नोलॉजी 'होंडा सेंसिंग' भी पेश

City Hybrid में होंडा कनेक्ट और स्मार्टवॉच इंटीग्रेशन के साथ 8 इंच का इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलता है. कार के केबिन के चारों तरफ 8 स्पीकर भी दिये गए हैं. ड्राइवर डिस्प्ले पूरी तरह से डिजिटल है और इसमें ऑटो लॉक फंक्शनलिटी भी है. होंडा ने भारत में पहली बार न्यू सिटी e:HEV के साथ अपनी एडवांस इंटेलिजेंट सेफ्टी टेक्नोलॉजी 'होंडा सेंसिंग' भी पेश की है. कंपनी ने इस लॉन्च के साथ 2050 तक कार्बन न्यूट्रलिटी और टक्कर से होने वाली मौत के आंकड़े को शून्य करने के अपने वैश्विक दृष्टिकोण को दोहराया है.

शुरुआती कीमत 19.49 लाख रुपये

होंडा कार्स इंडिया ने देश में हाइब्रिड इलेक्ट्रिक वाहन क्षेत्र में कदम रखते हुए 'सिटी ई : एचईवी' बाजार में उतारी है. इसकी शुरुआती कीमत 19.49 लाख रुपये है. कार कंपनी ने एक बयान में कहा कि 'सिटी ई : एचईवी' मजबूत हाइब्रिड इलेक्ट्रिक प्रौद्योगिकी से युक्त मुख्यधारा श्रेणी की पहली कार है.

दो मोटर की मजबूत हाइब्रिड प्रणाली

कंपनी ने कहा कि यह वाहन उसकी सिटी मॉडल श्रेणी का विस्तार है. इसमें अपने आप चार्ज होने वाली दो मोटर की मजबूत हाइब्रिड प्रणाली है, जो 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन से जुड़ी है. कंपनी का दावा है कि यह गाड़ी 26.5 किलोमीटर प्रति लीटर का 'एवरेज' देगी. इस नये मॉडल के साथ होंडा भारत में पहली बार अपनी आधुनिक बुद्धिमता सुरक्षा प्रौद्योगिकी 'होंडा सेंसिंग' लेकर आयी है.

भारत में विनिर्माण

होंडा कार्स इंडिया के अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी ताकुया त्सुमुरा ने कहा, नयी सिटी ई : एचईवी को उतारकर हमने भारत में बिजलीचालित यात्रा की शुरुआत की है. उन्होंने कहा, भारत सरकार के मेक इन इंडिया दृष्टिकोण के अनुरूप हम सिटी ई : एचईवी का भारत में विनिर्माण कर रहे हैं. इस मॉडल का उत्पादन कंपनी के राजस्थान के तापुकारा कारखाने में किया जा रहा है. कंपनी ने कहा कि इस मॉडल को बाजार में उतारने के साथ ही देशभर में इसकी आपूर्ति भी शुरू कर दी जाएगी. (इनपुट : भाषा)

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें