1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. historic 5 story building walked to new location on its own leg know how pair par building amh

Walking Building : ऐसे अपने 'पैरों' पर चलकर एक से दूसरे जगह पहुंची बिल्डिंग! वीडियो देखकर आप भी रह जाएंगे दंग

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Walking Buildings
Walking Buildings
twitter

क्या आप कभी सोच भी सकते हैं कि कभी कोई बिल्डिंग अपने पैरों पर चल (Walking Buildings) सकता है. लेकिन ऐसा हुआ है. आइए हम आपको पूरी बात बताते हैं. दरअसल, चीन (Chinese Engineers) के इंजीनियर्स ने ये कमाल करके दिखाया है जिसे देख सभी चकित हैं.

खबर के अनुसार कुछ दिन पहले ही चीन (China) के शांघाई (Shanghai) में एक 5 मंजिले बिल्डिंग को उसके 'पैरों' के सहारे शिफ्ट करने का काम किया गया जिसके बाद सभी आश्चर्य चकित हैं. इमारत का वजन 7,600 टन बताया जा रहा है. इस बिल्डिंग में अभी एक स्कूल चल रहा था.

दो ऑपशन थे : इंजीनियर्स के पास दो ऑपशन थे…या तो वे बिल्डिंग को शिफ्ट कर दें…या इसे गिरा दे….उन्होंने पहला विकल्प चुना और 85 साल पुरानी इस बिल्डिंग को शिफ्ट करने का फैसला किया. खबर के अनुसार इस बिल्डिंग का निर्माण सन् 1935 में हुआ था, जिसमें 2018 में एक स्कूल खोला गया जिसका नाम लागेना प्राइमरी स्कूल (Lagena Primary School) है.

क्यों किया गया शिफ्ट: खबरों के मुताबिक जहां पर यह बिल्डिंग खड़ी थी, वहां पर एक नया कमर्शियल प्रोजेक्ट बनाने की तैयारी चल रही है. इस बिल्डिंग के कारण उसके लिए जगह कम पड़ रहा था. यही कारण था कि इसे हटाने का निर्णय लिया गया.

वीडियो वायरल : इस बिल्डिंग को शिफ्ट करने के लिए चीनी इंजीनियर्स ने दमाग लगाया और इसके नीचे पहले 198 रोबोटिक पैर लगा दिया. इसके बाद रोबोटिक लेग्स के सहारे कुल 18 दिनों में इसे 61.7 मीटर (202.4 फीट) इंजीनियर्स ने अपने दिमाग से चलाया. इस पूरी प्रक्रिया का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. खबरों की मानें तो शिफ्ट करने के बाद भी बिल्डिंग बिल्कुल सुरक्षित है. स्थानीय प्रशासन इसे संरक्षित करने के काम में लग गया है. वैसे तो बिल्डिंग को एक जगह से दूसरे जगह शिफ्ट करने के कई उपाय और भी हैं, लेकिन चीन ने पहली बार इस काम में रोबोटिक लेग्स का उपयोग किया.

कई बार देखा गया : आपने कई बार सुना या देखा होगा कि किसी बिल्डिंग को शिफ्ट किया गया है लेकिन बिल्डिंग को शिफ्ट करने का ये तरीका बिल्कुल अगल है जिसे देखकर सब हैरान हैं.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें