1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. hindustan motors sell contessa brand to sg corporate mobility rjv

Ambassador के बाद Hindustan Motors की लग्जरी सेडान Contessa को लेकर आयी बड़ी खबर, जानें

कुछ दिन पहले हिंदुस्तान मोटर्स एम्बैसडर के इलेक्ट्रिक अवतार में वापसी की कुछ रिपोर्ट्स सामने आयी थीं. अब HM Contessa के भारतीय बाजार में फिर से लॉन्च होने से संबंधित खबरें भी आ रही हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
hm contessa
hm contessa
fb/symbolic

Hindustan Contessa Return : सीके बिड़ला समूह (CK Birla Group) की कंपनी हिन्दुस्तान मोटर्स लिमिटेड (Hindustan Motors Ltd.) ने अपने 'कॉन्टेसा' (HM Contessa) ब्रांड को एसजी कॉरपोरेट मोबिलिटी प्राइवेट लिमिटेड (SG Corporate Mobility Pvt. Ltd.) को बेचने का फैसला किया है.

हिंदुस्तान मोटर्स ने मंगलवार को शेयर बाजार को भेजी सूचना में यह जानकारी दी. हालांकि, सौदे की रकम का अभी खुलासा नहीं किया गया है. बयान के अनुसार, कंपनी ने कॉन्टेसा ब्रांड को बेचने के लिए 16 जून, 2022 को एसजी कॉरपोरेट मोबिलिटी के साथ एक 'ब्रांड स्थानांतरण' समझौता किया. इस समझौते में ब्रांड से जुड़े कुछ अधिकार शामिल हैं.

कंपनी ने कहा कि ब्रांड का हस्तांतरण समझौता निर्धारित नियमों और शर्तों के पूरा होने के बाद से प्रभावी होगा. कॉन्टेसा दरअसल वर्ष 1980 से 2000 के दशक के दौरान हिंदुस्तान मोटर्स द्वारा भारत में बेची जाने वाली एक सेडान कार थी. इसे कंपनी के लोकप्रिय वाहन मॉडल एंबेसडर के नये रूप के तौर पर पेश किया गया था.

HM Contessa इलेक्ट्रिक अवतार में आ सकती है

आपको बता दें कि कुछ दिन पहले हिंदुस्तान मोटर्स एम्बैसडर (Hindustan Motors Ambassador) के इलेक्ट्रिक अवतार में वापसी की कुछ रिपोर्ट्स सामने आयी थीं. अब HM Contessa के भारतीय बाजार में फिर से लॉन्च होने से संबंधित खबरें भी आ रही हैं. हिंदुस्तान मोटर्स ने भारत में कॉन्टेसा ब्रांड नाम का ट्रेडमार्क किया है. ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि कंपनी अपनी लग्जरी सेडान को नये अवतार में वापस लायेगी.

Maruti से पहले Hindustan Motors का राज

Maruti 800 जैसी छोटी कारों के भारतीय बाजार में एंट्री करने से पहले हिंदुस्तान मोटर्स भारत की सबसे बड़ी कार मेकर थी. कंपनी ने अपने पश्चिम बंगाल और महाराष्ट्र दोनों फैसिलिटी में कम प्रोडक्शन और घटती डिमांड के कारण 2014 में काम बंद कर दिया था. इसके बाद, PSA Group ने साल 2017 में एम्बैसडर को हिंदुस्तान मोटर्स से 80 करोड़ रुपये में खरीद लिया. हिंदुस्तान मोटर्स को देश की पहली कार निर्माता के रूप में माना जाता है. इसके एम्बैसडर और कॉन्टेसा जैसे दिग्गज मॉडल ने लंबे समय तक भारतीय बाजार में पकड़ बनाये रखी. ब्रांड के लगाव का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि 1970 के दशक में देश में इसकी लगभग 70 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी थी. (इनपुट:भाषा)

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें