1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. govt may ask bsnl to test domestic network for 4gbsnl 4g technology plan dot airtel reliance jio net plan internet connection village india rjv

Good News: देशभर में सस्ता इंटरनेट देगी सरकार, BSNL जल्द शुरू करेगी 4G नेटवर्क का ट्रायल

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
bsnl to test domestic 4g network
bsnl to test domestic 4g network
fb

BSNL, 4G, DoT: दूरसंचार विभाग (DoT) देशभर में उपभोक्ताओं को 4जी इंटरनेट सुविधा सस्ते दर पर उपलब्ध कराने की तैयारी कर रहा है. विभाग इसके लिए घरेलू कंपनी बीएसएनएल के साथ मिलकर ट्रायल शुरू करेगी. बताया जा रहा है कि जल्द ही बीएसएनएल नेटवर्क का 4जी ट्रायल शुरू किया जाएगा. अगर यह ट्रायल शुरू हो गया, तो जल्द ही उपभोक्ताओं को सस्ता इंटरनेट उपलब्ध हो जाएगा.

हिंदुस्तान टाइम्स में हाल ही में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार दूरसंचार विभाग ने बीएसएनएल 4जी इंटरनेट सुविधा ट्रायल के निविदा मंगाने की तैयारी में है. सरकार के इस फैसले के बाद BSNL 4जी इंटरनेट का परीक्षण किया जाएगा और देशभर में इंटरनेट सुविधा शुरू की जाएगी.

आत्मनिर्भर भारत पर जोर

बता दें कि कंपनी द्वारा हुवाई और जेडटीई को 8000 से अधिक का टेंडर पहले ही रद्द किया जा चुका है. कंपनी ने इसके साथ ही 6 लोगों की टीम बनायी है, जो निविदा पर फैसला करेगी. वहीं, बताया जा रहा है कि सरकार किसी विदेशी कंपनी को टेंडर नहीं देगी.

ब्रॉडबैंड प्लान प्लान

हाल ही में कंपनी ने अपने ब्रॉडबैंड पोर्टफोलियो का विस्तार तीन नये प्लान के जरिये किया है. ये तीनों प्लान 50Mbps की स्पीड के साथ आते हैं. नये ब्रॉडबैंड प्लान का नाम 200GB CS111 मंथली, 300GB CS112 मंथली और PUN 400GB मंथली है, जो 400 जीबी तक के हाई-स्पीड डेटा के साथ आते हैं.

एयरटेल का संकेत

भारती एयरटेल के चेयरमैन सुनील भारती मित्तल ने अगले छह महीने में मोबाइल सेवा शुल्क बढ़ने के संकेत दिये हैं. उन्होंने कहा है कि कम कीमत पर इंटरनेट उपलब्ध कराना दूरसंचार उद्योग के लिए लम्बे समय तक व्यावहारिक नहीं है. मित्तल ने कहा कि 160 रुपये माह पर 16 जीबी इंटरनेट डेटा इस्तेमाल हो रहा है. उन्होंने इतनी सस्ती दर को एक त्रासदी बताया.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें