1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. google to pay news publishers usd 1 billion dollar in next 3 years to license content for new google news showcase says alphbet ceo sundar pichai know details here rjv

Google न्यूज कंटेंट के लिए पब्लिशर्स को देगी 1 बिलियन डॉलर, ये है कंपनी का बड़ा वाला प्लान

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
google news showcase project
google news showcase project
google

Google CEO Sundar Pichai, Google News Showcase : सर्च इंजन गूगल अगले तीन साल में दुनियाभर के पब्लिशर्स को उनके कंटेंट के लिए एक बिलियन डॉलर का भुगतान करेगी. यह रकम गूगल अपने एक प्रोग्राम के तहत देगी, जहां पब्लिशर्स कंपनी के न्यूज प्रोडक्ट पर कंटेंट अपलोड करेंगे.

दूसरे न्यूज प्लैटफॉर्म से अलग

Google और अल्फाबेट के सीईओ सुंदर पिचाई ने एक ब्लॉगपोस्ट के जरिये गुरुवार को इस बात की घोषणा की. इसमें उन्होंने बताया है कि कैसे गूगल न्यूज के अंदर आने वाला यह अपकमिंग न्यूज प्रोडक्ट दूसरे न्यूज प्लैटफॉर्म से अलग होगा. इस कदम से दुनियाभर में कड़ी नियामकीय जांच का सामना कर रही कंपनी को बड़ी राहत मिल सकती है.

Google News Showcase

समाचार प्रकाशक लंबे समय से दुनिया के सबसे लोकप्रिय सर्च इंजन से उनके कंटेंट के इस्तेमाल के लिए प्रतिपूर्ति राशि की मांग करते रहे हैं. यूरोपीय मीडिया समूह इस मामले में सबसे मुखर रहे हैं. मालूम हो कि इसी साल जून में गूगल ने Google News Showcase का ऐलान किया था, जो Google News का हिस्सा होगा. कंपनी का कहना है कि ये रीडर्स और पब्लिशर्स के फायदे के लिए बनाया गया है.

200 पब्लिशर्स के साथ पार्टनरशिप

इस नये प्रोजेक्ट के बारे में कंपनी के सीईओ सुंदर पिचाई ने बताया है कि Google News Showcase की शुरुआत सबसे पहले जर्मनी में होगी. कंपनी ने इसके लिए Der Spiegel, Stern, Die Zeit जैसे समाचार पत्रों के साथ समझौता किया है. इसके अलावा कंपनी ने ब्राजील में Folha de S.Paulo, Band और Infobae के साथ पार्टनरशिप की है. अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्रिटेन, ब्राजील, कनाडा और जर्मनी के लगभग 200 प्रकाशकों ने इस प्रोडक्ट के लिए करार किया है. इस प्रोडक्ट को बेल्जियम, भारत और नीदरलैंड में भी पेश किया जाएगा.

ऑनलाइन न्यूज एक्सपीरिएंस

सुंदर पिचाई ने ब्लॉग पोस्ट में बताया है, अब तक की हमारी सबसे बड़ी वित्तीय प्रतिबद्धता की मदद से पब्लिशर्स अलग तरह के ऑनलाइन न्यूज एक्सपीरिएंस के लिए काफी उच्च गुणवत्ता वाले कंटेंट क्रिएट कर सकेंगे. पिचाई ने कहा, यह पहल हमारे अन्य न्यूज प्रोडक्ट्स से अलग है क्योंकि इसके तहत पब्लिशर्स के पास यह चुनने का विकल्प होगा कि उन्हें पाठकों के सामने कौन-सी स्टोरीज रखनी है और उन्हें किस तरह से पेश करना है.

Google न्यूज के अंदर नया सेगमेंट

यह प्रोडक्ट पहले एंड्रॉयड डिवाइसेज पर गूगल न्यूज प्लेटफॉर्म पर लांच होगा. इस प्रोडक्ट को बाद में Apple के डिवाइसेज के लिए भी लाया जाएगा. इस प्रोडक्ट में पब्लिशर्स अपनी स्टोरी चुन सकेंगे और उन्हें प्रेजेंट कर सकेंगे. यहां पब्लिशर्स फीचर आर्टिकल्स पर भी फोकस करेंगे, जिनमें टाइमलाइन, बुलेट्स और रिलेटेड आर्टिकल्स शामिल होंगे. इसके अलावा, इनमें दूसरे कॉम्पोनेंट जैसे - वीडियो, ऑडियो और डेली ब्रीफिंग भी होंगे. Google आने वाले कुछ समय में इस प्रोडक्ट को लॉन्च करेगा जो एंड्रॉयड स्मार्टफोन पर Google न्यूज के अंदर दिखेगा.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें