1. home Home
  2. tech and auto
  3. google removed 48594 content from its platform in india in october compliance report rjv

Google ने अपने प्लैटफॉर्म से हटा दिये 48 हजार से ज्यादा कंटेंट, जानें वजह

Google को अक्टूबर में यूजर्स से 24,569 शिकायतें मिलीं और कंपनी ने इसके आधार पर 48,594 कंटेंट को अपने प्लैटफॉर्म से हटाया. टेक दिग्गज कंपनी ने अपनी मासिक पारदर्शिता रिपोर्ट में यह जानकारी दी.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
google
google
google

Google Compliance Report : गूगल को अक्तूबर माह में आपत्तिजनक सामग्री की 24,569 शिकायतें मिलीं. इनके आधार पर 48,594 सामग्रियों को हटाया गया. अपनी मासिक पारदर्शिता रिपोर्ट में कंपनी ने बताया कि स्वचालित प्रक्रिया के दौरान 3,84,509 सामग्रियों को हटाया गया.

गूगल को अक्टूबर में यूजर्स से 24,569 शिकायतें मिलीं और कंपनी ने इसके आधार पर 48,594 कंटेंट को अपने प्लैटफॉर्म से हटाया. टेक दिग्गज कंपनी ने अपनी मासिक पारदर्शिता रिपोर्ट में यह जानकारी दी. यूजर्स से मिली शिकायतों पर कार्रवाई करने के अलावा गूगल ने स्वचालित व्यवस्था के तहत नीतियों के अनुरूप नहीं पायी गयी 3,84,509 सामग्रियों को हटाया.

गूगल को सितंबर महीने में यूजर्स से 29,842 शिकायतें मिली थीं और कंपनी ने इसके आधार पर 76,967 सामग्रियों को अपने मंच से हटाया. इसके अलावा स्वचालित व्यवस्था के तहत 3,84,509 सामग्रियों को हटाया. अमेरिकी कंपनी ने मई में प्रभाव में आये भारत के सूचना प्रौद्योगिकी नियम के अनुपालन के तहत यह खुलासा किया है.

गूगल ने अपनी नयी रिपोर्ट में कहा कि उसे भारत में रह रहे व्यक्तिगत यूजर्स से 24,569 शिकायतें मिलीं. कंपनी ने इसके आधार पर 48,594 सामग्रियों को अपने मंच से हटाया. रिपोर्ट के अनुसार, ये शिकायतें थर्ड-पार्टी कंटेंट से संबंधित हैं. इसके बारे में माना जाता है कि इस प्रकार के कंटेंट गूगल के महत्वपूर्ण सोशल मीडिया मध्यस्थ मंच पर स्थानीय कानूनों या व्यक्तिगत अधिकारों का उल्लंघन करती हैं.

गूगल के अनुसार, कुछ शिकायतें बौद्धिक संपदा अधिकारों के उल्लंघन से जुड़ी थीं जबकि कुछ में मानहानि जैसे आधार पर सामग्री के प्रकारों को प्रतिबंधित करने वाले स्थानीय कानूनों के उल्लंघन का दावा किया गया था. कंपनी के अनुसार, जब उसे अपने मंच पर सामग्री के संबंध में शिकायतें प्राप्त होती हैं, तो वह उनका सावधानीपूर्वक मूल्यांकन करती है. उसके बाद कार्रवाई करती है. रिपोर्ट के अनुसार, जो सामग्रियां मंच से हटायी गयीं, वे कॉपीराइट (48,078), ट्रेडमार्क (313), ग्राफिक यौन सामग्री (7) आदि श्रेणी से जुड़ी थीं.(इनपुट-भाषा)

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें