1. home Home
  2. tech and auto
  3. google doodle sivaji ganesan biography in hindi 1 october life achievements legendary actor birth anniversary rjv

Sivaji Ganesan Birthday: शिवाजी बनकर गणेशन ने जीत ली अभिनय की दुनिया

शुक्रवार, 1 अक्टूबर 2021, यानी आज दिवंगत अभिनेता शिवाजी गणेशन की 93वीं जयंती है. इस मौके पर सर्च इंजन Google ने महान अभिनेता का डूडल बनाकर उन्हें श्रद्धांजलि दी है. बेंगलुरु की कलाकार नूपुर राजेश चोकसी ने यह डूडल बनाया है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Google Doodle Sivaji Ganesan
Google Doodle Sivaji Ganesan
google

Google Doodle, Sivaji Ganesan 93rd Birthday Anniversary: शुक्रवार, 1 अक्टूबर 2021, यानी आज दिवंगत अभिनेता शिवाजी गणेशन की 93वीं जयंती है. इस मौके पर सर्च इंजन Google ने महान अभिनेता का डूडल बनाकर उन्हें श्रद्धांजलि दी है. बेंगलुरु की कलाकार नूपुर राजेश चोकसी ने यह डूडल बनाया है. आइए जानते हैं Sivaji Ganesan के बारे में...

शिवाजी गणेशन का जन्म 1 अक्टूबर, 1928 को तत्कालीन ब्रिटिश भारत के मद्रास प्रेसीडेंसी (वर्तमान तमिलनाडु) के विल्लुपुरम में गणेशमूर्ति के रूप में हुआ था. महज 7 साल की छोटी उम्र में उन्होंने एक थिएटर ग्रुप में शामिल होने के लिए अपना घर छोड़ दिया. यहां उन्होंने बाल और महिला भूमिकाएं निभाना शुरू किया और फिर मुख्य भूमिकाएं भी निभाईं.

दिसंबर 1945 में गणेशमूर्ति ने 'शिवाजी कांडा हिंदू राज्यम' नामक एक नाटक में 17वीं शताब्दी के मराठा शासक शिवाजी को चित्रित किया. उनका प्रदर्शन ऐसा सराहा गया कि शिवाजी का नाम उनके साथ जुड़ गया. इस तरह गणेशमूर्ति ने शिवाजी का उपनाम अर्जित किया. और इस तरह गणेशन ने शिवाजी बनकर अभिनय की दुनिया को जीत लिया.

शिवाजी गणेशन ने 1952 में आयी फिल्म 'पराशक्ति' में अपना ऑन-स्क्रीन डेब्‍यू किया. यह पांच दशक के सिनेमाई करियर में फैली उनकी 300 से अधिक फिल्मों में पहली थी. तमिल भाषा के सिनेमा में अपनी अभिव्यंजक आवाज और विविध प्रदर्शनों के लिए विख्यात, गणेशन ने जल्द ही अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त कर ली.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें