1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. facebook mark zuckerberg pledge 25 mn for researching covid 19 treatment coronavirus

'दवा की खोज के लिए 2.5 करोड़ डॉलर', कोरोना के खिलाफ जंग में शामिल हुए फेसबुक के संस्थापक जुकरबर्ग

By amitabh.kumar@prabhatkhabar.in
Updated Date
Coronavirus Outbreak: कोरोना के खिलाफ जंग में शामिल हुए फेसबुक के संस्थापक जुकरबर्ग
Coronavirus Outbreak: कोरोना के खिलाफ जंग में शामिल हुए फेसबुक के संस्थापक जुकरबर्ग
TWITTER

Coronavirus Outbreak: कोरोना वायरस के खिलाफ पूरी दुनिया जंग लड़ रही है. हर कोई आगे बढ़कर हाथ से हाथ मिलाकर कोरोना को हराने में लगा है और अपनी ओर से हरसंभव मदद दे रहा है. इसमें अब एक नया नाम फेसबुक के संस्थापक मार्ग जुकरबर्ग और उनकी पत्नी ​प्रिसिला चान का भी जुड़ गया है. इनकी ओर से परोपकार के लिए गठित संगठन​ चान जुकरबर्ग इनीशिएटिव ने कोरोना वायरस से फैलने वाली बीमारी का उपचार खोजने के लिए बिल एवं मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन के साथ हाथ मिलाने और 2.5 करोड़ डालर की राशि का योगदान करने की घोषणा की है.

अमेरिकी उद्यमी एवं माइक्रोसाफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स और उनकी पत्नी मिलिंडा इस समय अपना समय और धन परमार्थ कार्य पर लगा रहे हैं. चान ने अमेरिकी टीवी चैनल सीबीएस पर गाइल किंग के साक्षात्कार कार्यक्रम 'सीबीएस दिस मार्निंग' में विश्वव्यापी महामारी कोविड-19 संबंधी चान जुकरबर्ग इनीशिएटिव के निर्णय की जानकारी दी.

उन्होंने कहा कि मुझे यह बाताते हुए वास्तव में बहुत गर्व हो रहा है कि हम कोरोना वायरस का इलाज खोजने में तेजी लाने के प्रयासों में गेट्स और अन्य के साथ शामिल होने जा रहे हैं. उन्होंने बताया के वे लोग यह सहायता चिकित्सकों और वैज्ञानिकों के एक ऐसे समूह को दे रहे है जो उन सभी ज्ञात औषधियों की परख व विश्लेषण करेगा जो कोरोना वायरस संक्रमण के उपचार में कारगर हो सकती है. इसका उद्देश्य इस बीमारी के उपचार के तरीके ढूंढने में तेजी लाना है.

चीन से शुरू कोरोना वायरस से दुनिया भर में लाखों लोग संक्रमित हुए हैं और इससे मरने वालों की संख्या 20 हजार से भी अधिक हो गयी है. अकेले अमेरिका में संक्रमितों की संख्या एक लाख से अधिक हो गयी है. आपको बता दें कि भारत में भी इस वायरस का संक्रमण फैल रहा है और इसकी चपेट में आकर 25 लोग जान गंवा चुके हैं.

चीन में कोरोना वायरस के 45 नये मामले सामने आए, पांच लोगों की मौत

चीन में स्थानीय स्तर पर फैले संक्रमण के एक मामले के साथ 45 नये मामले सामने आये हैं तथा पांच और लोगों की मौत के साथ कोविड-19 से मरने वालों की संख्या 3,300 हो गयी है. देश के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (एनएचसी) के अधिकारियों ने रविवार को बताया कि घरेलू स्तर पर फैला नया मामला शनिवार को हेनान प्रांत में सामने आया. आयोग ने बताया कि पांचों मौत वायरस के केंद्र हुबेई में हुईं जिसके बाद मृतकों की संख्या 3,300 हो गयी है.

    Share Via :
    Published Date
    Comments (0)
    metype

    संबंधित खबरें

    अन्य खबरें