1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. electric royal enfield bullet photon no sound top speed range price electric bikes

OMG! 19 लाख की यह बुलेट देती है 128KM का माइलेज

By Rajeev Kumar
Updated Date
electric royal enfield bullet photon
electric royal enfield bullet photon
fb

Royal Enfield Bullet Electric Motorcycle Photon : रॉयल एनफील्ड भारत में सबसे पसंदीदा दोपहिया वाहन निर्माता कंपनियों में से एक है. अपने रोबीले डिजाइन, पावरफुल इंजन और शानदार लुक की वजह से रॉयल एनफील्ड बाइक्स कई लोगों की पसंद हैं.

भारत में लागू नये उत्सर्जन मानकों के अनुरूप रॉयल एनफील्ड ने हाल ही में अपनी लोकप्रिय बुलेट सहित कुछ और मॉडल्स का बीएस6 कंप्लाएंट (BS6 compliant ) वेरिएंट लॉन्च किया. लेकिन जैसा कि इन दिनों दुनियाभर में क्लीन एनर्जी (clean energy) और ग्रीन एनर्जी (green energy) की बातें हो रही हैं, ऐसे में क्या आपने कभी इलेक्ट्रिक Royal Enfield Bullet के बारे में सोचा है!

आज हम आपको रॉयल एनफील्ड के दमदार बुलेट के इलेक्ट्रिक अवतार के बारे में बताएंगे. ऑल इलेक्ट्रिक रॉयल एनफील्ड बुलेट फोटॉन all Electric Royal Enfield Bullet Photon यानी रॉयल एनफील्ड बुलेट का इलेक्ट्रिक मॉडल न्यूटन आधारित इलेक्ट्रिक क्लासिक कारों की बैटरी से चलता है. इलेक्ट्रिक क्लासिक कार बैटरी चार पहिया वाहनों को ऑल इलेक्ट्रिक कार में बदल देती है. इस बैटरी का इस्तेमाल कर पोर्श Porsche से लेकर मासेराटी Maserati कारों को इलेक्ट्रिक में बदल दिया गया.

Royal Enfield की इस इलेक्ट्रिक Bullet में प्रयोग किया गया 14Kw की क्षमता का इलेक्ट्रिक मोटर 15.6 bhp की पावर और 300Nm का टॉर्क जेनरेट करता है. दावा है कि यह बाइक सिंगल चार्ज में 128 किलोमीटर तक की ड्राइविंग रेंज देती है. इसकी टॉप स्पीड 112 किलोमीटर प्रतिघंटा है.

इस इलेक्ट्रिक बाइक के डिजाइन और फ्रेम में कुछ खास बदलाव नहीं किया गया है. देखने में यह बिल्कुल Bullet जैसी ही है. फर्क दिखता है इसे चलाने के दौरान. दरअसल, यह बाइक बिल्कुल आवाज नहीं करती है और न ही इसमें वाइब्रेशन ही है. इसमें अगले पहिये में 280mm और पिछले पहिए में 240mm का डिस्क ब्रेक का इस्तेमाल किया गया है.

All Electric Royal Enfield Bullet Photon की कीमत 20,000 पाउंड (लगभग 18.9 लाख रुपये) बतायी जा रही है. यह कीमत बहुत ज्यादा लग सकती है. वहीं, यह रकम हार्ले डेविडसन लाइववायर Harley-Davidson LiveWire जैसी फुल इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल की कीमत करीब 30,000 पाउंड (लगभग 28.4 लाख रुपये) से काफी कम है.

आपको बताते चलें कि रॉयल एनफील्ड कंपनी की ओर से पिछले साल यह कहा गया था कि वह जल्द ही इलेक्ट्रिक बुलेट मोटरसाइकिल का प्रॉडक्शन वर्जन बनाएगी. ऐसे में यह माना जा रहा है कि फोटॉन इसका एक शुरुआती प्रोटोटाइप है. बहरहाल, बुलेट का इलेक्ट्रिक मॉडल बाजार में कब आयेगा, यह जानने के लिए हमें थोड़ा और इंतजार करना होगा.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें