1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. e commerce in india grows 17 percent in order volume post covid 19 lockdown know details over here online shopping report study analysis rjv

लॉकडाउन के बाद लोगों ने जमकर की ऑनलाइन शॉपिंग, पहले के मुकाबले मिले इतने ज्यादा ऑर्डर

By Agency
Updated Date
online shopping gets a boost post lockdown in India
online shopping gets a boost post lockdown in India
fb

E-commerce, Lockdown, Online Shopping, Report: नयी दिल्ली : एक रिपोर्ट में कहा गया है कि ई-वाणिज्य क्षेत्र न केवल कोविड-19 संबंधी लॉकडाउन के प्रभाव से तेजी से उबरकर निकला है, बल्कि इस क्षेत्र में ऑर्डर की मात्रा में भी 17 प्रतिशत की जोरदार वृद्धि दर्ज की गई है. ई-वाणिज्य समाधान प्लेटफॉर्म 'यूनिकॉमर्स' द्वारा तैयार इस रिपोर्ट में कहा गया है कि इस दौरान उपभोक्ताओं की खरीदारी के तौर तरीके और प्राथमिकता में भी उल्लेखनीय बदलाव आया है.

रिपोर्ट में कहा गया है, ई-कॉमर्स क्षेत्र न केवल सुस्ती से बाहर निकला है बल्कि लॉकडाउन से पहले के मुकाबले उसके ऑर्डर में 17 प्रतिशत की वृद्धि हुई है. उपभोक्ता के खरीदारी के तौर तरीकों और पसंद में उल्लेखनीय रूप से बदलाव आया है. स्वास्थ्य और औषधि तथा रोजमर्रा के त्वरित उपभोग के सामान (एफएमसीजी) और कृषि क्षेत्र में तेजी आयी है और तीव्र वृद्धि दर्ज की गई है.

पहली बार ऑनलाइन खरीदारी करने वाली की संख्या बढ़ने से यह स्थिति बनी है. विभिन्न श्रेणियों में ब्रांड अब डजिटलीकरण की तरफ बढ़ रहे हैं. इससे उपभोक्ताओं को खरीदारी के नित नये अनुभव मिल रहे हैं. रिपोर्ट में कहा गया है कि कोविड- 19 के बाद जब ई-वाणिज्य ने कामकाज शुरू किया, उत्पादों की वापसी की दर 10 से 30 प्रतिशत तक कम हो गई. वापसी की यह दर उत्पाद की श्रेणी के अनुरूप कम हुई. वापसी दर में आई इस कमी को नये सुरक्षा नियमों से जोड़कर देखा जा सकता है.

इसके साथ ही आवश्यक वस्तुओं की बढ़ती मांग भी इसमें शामिल है जो कि आम तौर पर वापस नहीं लिये जाते हैं. यूनिकॉमर्स के सीईओ कपिल मखीजा ने कहा कि दुनिया इस समय कोविड-19 के प्रभाव से जूझ रही है. भारत में ई-कॉमर्स उद्योग को इस दौरान वर्ष की शुरुआत से ही काफी बढ़ावा मिल रहा है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें