1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. do not use free and open wi fi network during banking services banks issue alert read full details here rjv

Free WiFi का चस्का आपको बना सकता है कंगाल, पढ़ें यह जरूरी रिपोर्ट

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
risks of using unsecured wifi
risks of using unsecured wifi
fb

Free WiFi, Online Banking Fraud: क्या आप भी फ्री या पब्लिक वाईफाई (Free or Public Wifi) का इस्तेमाल करते हैं? अगर हां, तो सावधान हो जाएं. ऐसा करने से आपका बैंक अकाउंट (Bank Account) खाली हो सकता है. इसे लेकर समय-समय पर भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के साथ साथ भारतीय स्टेट बैंक (SBI) और अन्य दूसरे बैंक ग्राहकों (Bank customers) को आगाह करते रहते हैं.

आरबीआई (RBI) का कहना है कि डिजिटल लेनदेन (Digital Transaction) के सुरक्षित उपयोग के लिए ग्राहकों को सतर्क रहना चाहिए और खुले या मुफ्त वाईफाई नेटवर्क के माध्यम से बैंकिंग या अन्य वित्तीय लेनदेन नहीं करना चाहिए. आरबीआई ने साफ कहा है कि मुफ्त वाई-फाई के चक्कर में बड़ी संख्या में ग्राहकों के बैंक अकाउंट खाली हो जा रहे हैं.

सरकारी बैंक इंडियन बैंक (Indian Bank) ने भी फ्री वाईफाई से होने वाले फ्रॉड को लेकर लोगों को आगाह किया है. बैंक ने लोगों से किसी भी Free WiFi को इस्तेमाल ना करने की सलाह दी है. इंडियन बैंक ने ट्वीट कर यह जानकारी दी है. बता दें कि कोरोना काल में डिजिटल ट्रांजैक्शन बढ़ने के साथ ही ऑनलाइन फ्रॉड के मामले काफी तेजी से बढ़े हैं. ऐसे में बैंक लगातार लोगों को अलर्ट कर रहे हैं.

इंडियन बैंक ने ट्वीट कर बताया, सावर्जनिक जगहों पर आपका कंट्रोल नहीं होता है. आपके आस-पास कौन है और नेटवर्क या कंप्यूटर लेवल पर किस तरह की सुरक्षा उपलब्ध है, आपको इसकी जानकारी नहीं होती है. ऐसे में आप अपनी सुरक्षा के लिए पब्लिक सिस्टम्स पर बैंकिंग का उपयोग करने से बचें.

बैंक ने अपने अलर्ट में बताया है कि पब्लिक वाईफाई पर बैंकिंग ट्रांजैक्शन नहीं करें. कीलॉगिंग हैकर्स वीडियो कैमरों का इस्तेमाल कर आपकी कीस्ट्रोक्स को ट्रेस कर लेते हैं और इसे आपके खाते को हैक करने के लिए उपयोग करते हैं. कंप्यूटर और नेट कनेक्शन भी ओपन होते हैं और यह सुरक्षित नहीं हैं.

इसके साथ ही, बैंक ने ग्राहकों को विशफुल कॉल से सावधान किया है. विशिंग हैकर्स उसे कहा जाता है, जो आपको बैंक अधिकारी बनकर कॉल करते हैं और आपको चूना लगाने के इरादे से बैंक डीटेल्स की जानकारी ले लेते हैं. बैंक ने कहा, याद रखें कि बैंक आपको कभी कॉल कर आपके खाते के विवरण जैसे कार्ड का सीवीवी नंबर, वैलिडिटी डेट, एटीएम पिन या अन्य महत्वपूर्ण जानकारी नहीं मांगता. इस प्रकार, इस तरह के कॉल को जवाब न दें.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें